|

Landon Jhula Patna : पटना में यहां बन रहा है करोड़ो की लागत से लंदन की तरह टॉवर झूला

अभी तक आपने कई अलग-अलग मेला में गए होंगे, बिहार में कई अलग-अलग प्रकार के मेला का आयोजन होता है। इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दें की इन सभी मेला में एक टावर की तरह झूला होता है, जो सबसे बड़ा झूला होता है और इस झूला पर लोगों को झूलना बेहद ही पसंद होता है।

वही अब तक आपने कई फिल्मों और वीडियो में देखा होगा कि लंदन में एक इसी प्रकार टावर की तरह झूला है, जो सबसे बड़ा है कुछ इसी प्रकार का टावर झूला राजधानी पटना में भी बनाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

यह टावर झूला बेहद खास होगा तो चलिए जानते हैं ख़बर में आगे की राजधानी पटना में कहां बनेगा यह लंदन जैसा टावर झूला और क्या होगा खास।

कहां बनेगा यह लंदन जैसा टॉवर झूला

बिहार में कई शानदार इमारत का निर्माण हो रहा है, वहीं बिहार में टूरिस्ट प्लेस को और भी आकर्षक बनाने के लिए यहां पर कई शानदार निर्माण हुए हैं जिसमें ग्लास ब्रिज सहित कई शानदार निर्माण हो चुके हैं।

वही टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए अब राजधानी पटना के मरीन ड्राइव पर आपको लंदन जैसा एक बड़ा सा झूला का निर्माण किया जाएगा। इस झूला का नाम पटना आइस रखा जाएगा।

आसमान छूता हुआ दिखेगा यह झूला

पटना में बनने वाले लंदन की तरह यह झूला का ऊंचाई बेहद ही ऊंचा होगा। आपको बता दें कि इसकी ऊंचाई 40 मीटर यानी कि इसकी ऊंचाई करीब-करीब 131 फीट होगी। वही जून 2024 तक इसका निर्माण पूरा किया जाना है।

आएगी करोड़ों रुपए की लागत

पटना के मरीन ड्राइव पर बनने वाले इस झूला को पटना आईज के नाम से जाना जाएगा। वही इस झूला के निर्माण पर करीब करीब 47 करोड रुपए खर्च आने का अनुमान है।

दिखेगा पूरा पटना

इस झूला की खास बात यह होगी कि इसकी ऊंचाई की वजह से आप इस झूला पर झूलते हुए पूरी पटना को चील की निगाहों से निहार सकते हैं। जहां पर आप पटना के गोलघर, बिस्कोमान भवन, गांधी मैदान सहित राजधानी पटना के कई ऐतिहासिक स्थल को यहां से देख सकते हैं।

क्या होगी इस झूला की क्षमता

पटना में बनने वाले इस झूला पर एक नजर डालें तो आपको बता दें कि इसमें कुल 20 बॉक्स होंगे जहां पर 20 बॉक्स में लोग बैठ पाएंगे। जहां पर बताया जा रहा है, कि इस झूला में कुल 160 लोग एक बार बैठ पाएंगे और 60 डिग्री पर यह झूला घूमता रहेगा।

वहीं लंदन में बना इस टावर झूला की बात करें तो आपको बता दें कि यहां पर कुल 32 बॉक्स है जिसमें 800 लोग बैठ पाते हैं।

आपको बता दूं कि इस परियोजना को पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाया जाएगा इसे कहीं ना कहीं पर्यटक आकर्षित होंगे।

Also Read : Patna New University Campus : पटना को मेगा यूनिवर्सिटी का सौगात, जानिए कहां होगा निर्माण

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *