|

India Longest Bridge In Bihar : देश का सबसे बड़ा ब्रिज होगा बिहार में, इस जिला में हो रहा है मेगा निर्माण

बिहार में रोड की स्थिति को और बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर कई मेगा परियोजना पर काम कर रही है। इसी कड़ी में बिहार में अब देश का सबसे बड़ा ब्रिज का निर्माण शुरू किया गया है यह ब्रिज अपने आप में बेहद खास होगा।

कभी बिहार में पूरी एशिया का किसी नदी पर बना सबसे बड़ा ब्रिज था, लेकिन अब यह ब्रिज देश के 10 सबसे बड़े ब्रिज में शामिल हो गया है। वही एक बार फिर से बिहार नया इतिहास रचने वाला है।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

जहां पर देश का सबसे बड़ा ब्रिज का निर्माण चल रहा है तो चलिए खबर में आगे जानते हैं कि इस ब्रिज का निर्माण बिहार के किस जिला में किया जा रहा है और कब तक होगा निर्माण कार्य पूरा।

हजारों करोड़ की लागत से बन रहा मेगा ब्रिज

जैसा कि आप जानते हैं, कि बिहार का अभी सबसे बड़ा ब्रिज बिहार की राजधानी पटना में गांधी सेतु है। वहीं देश का सबसे लंबा ब्रिज ढोला सरिया ब्रिज है। वहीं अब देश का सबसे लंबा ब्रिज डोला सरिया ब्रिज नहीं होगा क्यों की देश का सबसे लंबा ब्रिज का निर्माण बिहार में किया जा रहा है।

इस ब्रिज के निर्माण पर करीब-करीब 1119 करोड़ 58 लख रुपए की लागत आएगी। हालांकि अब तक इस मेगा ब्रिज का निर्माण ही चल रहा है।

जानिए कहां हो रहा है निर्माण

आपको बता दे कि देश का सबसे लंबा ब्रिज का निर्माण बिहार के सुपौल जिला में किया जा रहा है, जो कि कोसी नदी के ऊपर इस मेगा ब्रिज को बनाया जा रहा है।

इस मेगा ब्रिज पर अगर गौर करें तो आपको बताते चलें कि कोसी नदी के ऊपर मधुबनी के भेजो और सुपौल के बेकर के बीच देश का सबसे लंबा मेगा ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।

जानिए इस ब्रिज की क्या है लंबाई

जैसा कि आप जानते हैं कि देश के सबसे लंबा ब्रिज का निर्माण बिहार में किया जा रहा है, वहीं इस ब्रिज का निर्माण बिहार के कोसी नदी पर चल रहा है, वहीं इसकी कुल लंबाई की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 10.5 किलोमीटर बताई जा रही है।

जानिए कब तक होगा निर्माण

अगर आप भी इस मेगा ब्रिज के निर्माण होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता बताते चले कि अभी तक इसका 60% तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

वहीं 2023 तक इस ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होना था, लेकिन अब 2024 के अंत तक इस ब्रिज का निर्माण कर लिया जाएगा।

Also Read : पटना में यहां बन रहा है करोड़ो की लागत से लंदन की तरह टॉवर झूला

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *