|

Bihar Development : बिहार का यह शहर होगा और स्मार्ट, बनेगा कई मेगा ब्रिज और फ्लाइओवर

राजधानी पटना में अभी सबसे ज्यादा फ्लाइओवर पूरे बिहार में दिख जाते हैं। जहां पर आप जैसी ही राजधानी पटना में जाएंगे तो आपको कई मेगा फ्लावर देखने के लिए मिलेगा।

वहीं राजधानी पटना के अलावा बिहार के कई अन्य शहरों में भी जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए कई फ्लावर प्रस्तावित है

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

राजधानी पटना के अलावा बिहार का एक और ऐसा शहर है, जिसे और भी स्मार्ट बनाया जा रहा है, जहां पर कई मेगा निर्माण चल रही थी, इसी बीच अब बिहार के इस शहर को और भी खूबसूरत और शानदार बनाने के लिए मेगा फ्लावर और मेगा रोड परियोजनाओं पर काम किया जाना है, तो चलिए खबर में जानते हैं कि कौन सा शहर है जहां पर मेरा फ्लाइओवर और रोड बनाए जाएंगे जिससे इस शहर में जाम की स्थिति खत्म होगी।

बनेंगे 5 मेगा फ्लावर

आपको बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर में करीब 6 मेगा फ्लाईओवर और आरओबी का निर्माण होगा। जिससे बिहार की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर में जाम से लोगों को निजात मिलेगा चलिए जानते हैं कि कहां-कहां बनेगा फ्लाइओवर बनेगा।

आपको बता दूं कि बिहार के मुजफ्फरपुर में सबसे पहला फ्लाईओवर का निर्माण मिठनपुरा चौक से लेकर अघोरिया बाजार चौक तक किया जाएगा।

आपको बता दे की अघोरियां बाजार चौक पर बहुत बड़ा जाम लगता है, ऐसे में फ्लाईओवर की सख्त जरूरत है इसकी कुल लंबाई 1300 मीटर की होगी।

दूसरा जो फ्लाईओवर का निर्माण मुजफ्फरपुर में किया जाएगा। वही यह सबसे लंबा फ्लाईओवर होगा आपको बता दूं कि इस फ्लाईओवर का निर्माण रामदयालु गुमटी के ऊपर किया जाएगा, जहां पर रामदयालू से लेकर यह फ्लाईओवर सीधा इसका निर्माण किए जाएंगे।

इस फ्लाईओवर की कुल लंबाई की बात करें तो मोटे तौर पर इसकी कुल लंबाई 4 से 5 किलोमीटर हो सकती है।

अगला जो फ्लावर का होगा जो जेनिथ पेट्रोल पंप से लेकर अघोरिया बाजार चौक के बीच, यह फ्लाईओवर करीब-करीब 800 मीटर की लंबाई का होगा।

वहीं अगला फ्लाईओवर मोतीझील में मार्केट से यह फ्लाइओवर शुरू होगा और सीधा सिकंदरपुर चौक तक इस फ्लाईओवर का निर्माण होगा। आपको यह भी बता दे की मोतीझील हो या सरैयागंज टावर हर जगह जाम की समस्या सबसे ज्यादा रहती है ऐसे में यहां पर फ्लावर बना सकती जरूरी है।

अगला जो फ्लाइओवर होगा वह होगा मुजफ्फरपुर के गोबरसही चौक से लेकर मझौलिया चौक तक न 28 और न 122 पर इसकी कुल लंबाई मोटे तौर पर 850 मीटर होगी वहीं इसके निर्माण पर 95 करोड़ पर खर्च आ सकते हैं।

अगला जो फ्लावर का निर्माण किया जाना वह भगवानपुर चौक से दक्षिण बढ़ने पर प्रभात नगर कॉलोनी के मुहाने से प्रस्तावित है, यह फ्लाइओवर जो कि प्रारंभ से शुरू होगा, वही यह गोबर सही चौक के ऊपर से गुजरते हुए मझौलिया से आगे दिनकर नगर व बेल कॉलोनी के बीच फ्लावर का निर्माण किया जाएगा या फ्लावर मोटे तौर पर 20 मीटर चौड़ा होगा।

Also Read : बिहार के पटना से खूबसूरत होगा यह शहर, बनेगा 2 मेगा स्टैचू और पार्क

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *