|

Bihar Mega Musium : बिहार के इस जिला में हो रहा है मेगा म्यूजियम का निर्माण

बिहार में म्यूजियम की जब भी बात आती है तो हमें बिहार की राजधानी पटना की तरफ रुख करना पड़ता है। राजधानी पटना में ही दो म्यूजियम है एक बिहार म्यूजियम और दूसरा पटना म्यूजियम।

आपको बता दें कि बिहार म्यूजियम देश और दुनिया की सबसे हाईटेक म्यूजियम में से एक है, वहीं दूसरी तरफ अब बिहार में एक और हाईटेक मेगा म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है। इस म्यूजियम के निर्माण होने के बाद यह म्यूजियम भी बिहार के हाईटेक म्यूजियम में से एक होगा।

चलिए जानते हैं इस प्रोजेक्ट के बारे में

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 301,40055 है. वही आपको यह भी बता दूं कि इस प्रोजेक्ट को 2019 में शुरू किया गया था। वहीं इस प्रोजेक्ट पर शापूर्जी पालोनजी और कंपनी प्राइवेट लिमिटेड काम अभी फिलहाल कर रही है।

इस प्रोजेक्ट को पूरा होने की बात करें तो आपको बता दें कि प्रोजेक्ट को 2021 में पूरा किया जाना था जिसमें बताया जा रहा है कि करीब-करीब 50% तक का काम अभी पूरा कर लिया गया है।

चलिए जानते हैं कहां पर हो रहा है इसका निर्माण

आपको बता दें कि इस हाईटेक म्यूजियम का निर्माण बिहार के वैशाली गढ़ में इस हाईटेक म्यूजियम का निर्माण अभी किया जा रहा है। इस म्यूजियम के बनने के बाद यहां पर भारी संख्या में देश और दुनिया से पर्यटक आएंगे।

आपको बता दे कि इस शानदार म्यूजियम का नाम बुद्ध स्मैक दर्शन संग्रहालय रखा जाएगा। इसके साथ-साथ इस म्यूजियम के पास आपको एक स्तूप भी देखने के लिए मिलेगा जहां पर इस म्यूजियम की और भी शान बढ़ाएगा। इसके साथ-साथ बिहार म्यूजियम की तरह ही यह म्यूजियम बहुत ही हाईटेक होने वाला है।

वही इस प्रोजेक्ट के साथ-साथ यहां पर कई अन्य प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है। जहां पर एक शानदार पार्क का निर्माण चल रहा है। जहां पर आपको एक तालाब देखने के लिए मिलेगा वहीं यहां पर आपको पार्किंग की सुविधा से लेकर रेस्टोरेंट आदि जैसी कई सुविधाएं देखने के लिए मिलेगी।

Also Read : बिहार में बनेगा दूसरा सबसे बड़ा मेगा चिड़ियाघर

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *