Bihar Railway : बिहार में कुल कितने रेलवे स्टेशन है और कितने जंक्शन, जान कर हो जाएंगे हैरान

ट्रेन से तो आप कई बार सफर करते होंगे। अगर आप बिहार से है तो बिहार में आपने कई बार ट्रेन से सफर किया होगा और आप बिहार के कई रेलवे स्टेशन से होकर गुजरा होगा।

अगर आप बिहार के कई रेलवे स्टेशन से गुजरे है तो क्या आप जानते है की बिहार में कुल कितने रेलवे स्टेशन है। और कुल कितने जंक्शन है और कुल कितने मुख्य स्टेशन है तो चलिए खबर में जानते आगे इससे जुड़ी हुई पूरी जानकारी।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

बिहार में स्टेशन की संख्या ( list of railway station in bihar )

बिहार राज्य भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण धारा है और यहां पर रेलवे स्टेशनों की संख्या काफी बड़ी है। बिहार में कुल 702 रेलवे स्टेशन हैं जो कि देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रियों को जोड़ते हैं।

बिहार के मुख्य रेलवे स्टेशन (major railway stations in bihar)

बिहार में कुछ मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो कि राज्य के रेलवे नेटवर्क के नेतृत्व करते हैं। इनमें सबसे प्रमुख हैं पटना जंक्शन, मुजफ्फरपुर जंक्शन, पटलिपुत्र जंक्शन, भागलपुर, कटिहार जंक्शन, गया जंक्शन सामिल है। यह रेलवे स्टेशन बिहार के विभिन्न हिस्सों को कनेक्ट करते हैं।

बिहार में कुल कितने रेलवे जंक्शन है (top 5 railway station in bihar)

बिहार में रेलवे जंक्शन की बात करे तो आपको बता दें की बिहार में कुल 23 रेलवे जंक्शन हैं जो कि राज्य के रेलवे परिचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इन जंक्शनों के माध्यम से यात्रियों को विभिन्न राज्यों और शहरों से जोड़ा जाता है और यात्रियों को बिहार के भीतर ही नहीं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों तक भी पहुंचाया जाता है।

सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

बिहार में कुछ रेलवे स्टेशन स्वच्छता में भी अग्रणी हैं। इनमें बक्सर (20 वां स्थान), बापूधाम मोतिहारी (23 वां स्थान), राजेंद्र नगर बिहार (49 वां स्थान) आते हैं। यह सभी रेलवे स्टेशन अपनी शुद्धता और और साफ सफाई के लिए प्रसिद्ध हैं और यात्रियों को सुरक्षित और साफ-सुथरी यात्रा का अनुभव प्रदान करता हैं।

Also Read : Top Cricketers From Bihar : यह हैं बिहार के स्टार क्रिकेटर, जरा देख कर बताए आप किस-किस को जानते है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *