बिहार के इस जिला में अक्टूबर से शुरू होगा शानदार रोप-वे का निर्माण जानिए

0
106

बिहार में पर्यटन क्षेत्रों के विकास को लेकर अभी कई परियोजना पर काम किया जा रहा है। आपको बता दूं कि बिहार के कुछ ऐसे पहाड़ी क्षेत्र है जो बेहद ही खूबसूरत है लेकिन वहां पर बेहतर विकास ना होने की वजह से यहां पर टूरिस्ट ज्यादा कर आकर्षित नहीं हो पाते हैं। इसी को देखते हुए अब बिहार के कई पर्यटक स्थलों पर शानदार रोपवे सहित कई निर्माण की योजना पर काम किया जा रहा है। इसी बीच अक्टूबर से बिहार के एक और पर्यटक स्थल पर शानदार रोपवे का निर्माण शुरू किया जाएगा।

दरअसल बिहार के गया के डुंगेश्वरी और ब्रह्मयोनि पहाड़ी पर अक्टूबर से रोपवे का निर्माण शुरू किया जा सकता है। दरअसल इन दोनो रोपवे का निर्माण 22 करोड़ की लागत से शुरू किया जाएगा। रोपवे निर्माण के लिए एजेंसी की खोज शुरू की गई है उधर डुंगेश्वरी रोपवे की अनुमानित लागत की बात करें इसके निर्माण पर अनुमानित लागत 14.87 करोड़ रुपए होगी इसके साथ साथ ब्रह्मयोनि रोप-वे की अनुमानित लागत 7.54 करोड़ रुपये आंकी गई है।

 

उधर अभी बिहार स्टेट पर्यटन विकास निगम ने टेंडर निकालकर एजेंसी से दोनों रोपवे डिजाइन आपूर्ति इंस्टॉलेशन ट्रेनिंग और संचालन से जुड़े हुए काम के लिए निविदा आमंत्रित किया है कुछ अधिकारियों की मानें तो अक्टूबर से डुंगेश्वरी और ब्रह्मयोनि पहाड़ी पर शानदार रोपवे का निर्माण को शुरू किया जाएगा।