पटना के एक और नाले के उपर 264 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार सड़क जानिए क्या होगा रूट

0
207

अभी देखा जाए तो राजधानी पटना में कई नए नए सड़कों का निर्माण किए गए हैं जहां पर कभी रेलवे लाइन हुआ करती थी वहां पर अब शानदार हाईटेक रोड बन चुकी है। वहीं कई अन्य नालों के ऊपर भी सड़कों का निर्माण भी किया जा रहा है। राजधानी पटना में 264 करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी योजना के तहत एक और नाले के ऊपर शानदार सड़क के निर्माण की मंजूरी मिल गई है।

जानिए किस नाले पर होगा रोड का निर्माण 

राजधानी पटना का सबसे महत्वपूर्ण नाला सैदपुर नाला है वहीं इसी सैदपुर नाले के ऊपर अब शानदार सड़क का निर्माण किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से इस रोड के निर्माण की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर डीपीआर तैयार भी कर लिया गया है जहां पर इस डीपीआर में बताया गया है कि प्रोजेक्ट के तहत इस नाला को पूरी तरह से ढका नहीं होगा। इसमें बीच के 3 मीटर एरिया को ओपन रखना है। पूरी प्रोजेक्ट की लागत 264 करोड 72 लाख के आसपास आएगी।

जानिए कैसा होगा रोड 

आपको बता दूं कि इस प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य को लेकर कैबिनेट की मुहर लगने से बाकी है। इस प्रोजेक्ट पर मोटे तौर पर अगर एक नजर डालें तो इस नाले को पूरी तरीके से पाटा नहीं जाएगा जबकि 3 मीटर का एरिया को खुला छोड़ा जाएगा इस खुले हुए एरिया को स्टील से कवर किया जाएगा।

जानिए क्या होगा रुट 

वहीं सड़क की रूट की बात करें तो आपको बता दूं कि यह सड़क सैदपुर के पास हुआ वार्ड नंबर 48 के शिवम अपार्टमेंट से पहाड़ी तक यह रोड बनेगी जो कि यह सड़क वार्ड नंबर 48, 47, 50, 54 और 56 के लोगों को इसका सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

हालांकि इस सड़क के निर्माण करने के लिए अतिक्रमण हटाना बेहद ही महत्वपूर्ण होगा और अतिक्रमण हटाना बेहद ही चुनौतीपूर्ण भरा भी होगा। आपको बता दूं कि इस सैदपुर नाले के ऊपर रोड बनने से कई सड़कों पर दबाव कम होंगे। जिसमें अशोक राजपथ सबसे मुख्य है वही इस सड़क के बनने से पटना सिटी के लोगों को इसका सबसे बड़ा फायदा होगा लोगों को जाम से भी निजात मिल पाएगा।