|

Bihar Development : मार्च में होगा तैयार बिहार का पहला सबवे, अंडरग्राउंड रोड से सीधा पहुंच पाएंगे स्टेशन

अब तक आपने कई फिल्मों और कई बड़ी-बड़ी शहरों में सबवे को देखा होगा। मोटे तौर पर आम भाषा में बोला जाए तो जमीन के अंदर से सड़क देखी होगी। जहां पर लोग जमीन के अंदर से ही एक जगह से दूसरी जगह बड़ी आसानी से आते जाते रहते हैं।

कुछ इसी प्रकार अब आपको बिहार में शानदार सबवे का सौगात आम लोगों को मिलने वाला है। आपको बता दें कि मार्च में इस शानदार सबवे का निर्माण कर लिया जाएगा, तो चलिए खबर में आगे जानते हैं, कि यह सबवे कहां पर बनाया जा रहा है और क्या आपको खास इस होगा इस सबवे में।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

करोड़ो रुपए आएगी लागत

आपको बता यह भी बता दें कि इस सबवे और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण पर 84.83 करोड रुपए खर्च आने का अनुमान है।

जानिए क्या है यह प्रॉजेक्ट

जैसा कि आप जानते हैं, शहर की किसी भी स्टेशन वाले एरिया में बहुत ज्यादा भीड़ बाहर होती है। इन्हीं भीड़ और जाम से निपटने के लिए, कई ब्रिज का निर्माण किए जाते हैं। लेकिन तब भी भीड़ से छुटकारा नहीं मिलती है।

उधर इसी भीड़ और जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बिहार की राजधानी पटना ने एक अनोखी प्रोजेक्ट शुरू की है, दरअसल आपको बता दें कि पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी पटना में एक सबवे और मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण किया जा रहा है।

इस योजना के तहत एक मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाया जा रहा है, जहां पर ऑटो बस और कई दुकानें होगी, वहीं इसी मल्टी मॉडल हब में ऑटो और बस रुकेगी, जिसके बाद इस मल्टी मॉडल हब से लोग सीधा स्टेशन एक अंडरग्राउंड रास्ते से पहुंच पाएंगे जिससे रोड पर जाम नहीं लगेगा।

कहां हो रहा है मल्टी मॉडल हब का निर्माण

दरअसल आपको बता दें कि बिहार की राजधानी पटना के जीपीओ गोलंबर के पास इस मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण चल रहा है। जहां पर जीपीओ गोलंबर से सीधा पटना जंक्शन तक एक अंडरग्राउंड रास्ता बनाया जाएगा जिसे सबवे भी कहते हैं।

मार्च तक होगा निर्माण पूरा

वहीं इसका निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है, और बताया जा रहा है, कि मार्च तक इस सबवे का निर्माण कर लिया जाएगा और इसके बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

हाईटेक होगा मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है, कि यह मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और सबवे भी बेहद हाईटेक होगा। जहां पर आपको एक्सीलेटर, टैबलेट, लिफ्ट के अलावा रेस्टोरेंट कैफेटेरिया दुकान इसके साथ-साथ ऑटो स्टैंड और बस स्टैंड अलग-अलग होंगे इसके अलावा यहां पर आपको प्रतीक्षालय और विश्राम गृह की भी सुविधा मिलेगी।

Also Read : पटना में यहां बन रहा है करोड़ो की लागत से लंदन की तरह टॉवर झूला

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *