बिहार में बनेगा एक और शानदार 6 लेन ब्रिज, जानिए कहां होगा निर्माण

0
447

अभी देखा जाए तो गंगा नदी के ऊपर कई शानदार ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। जहां पर गांधी सेतु के समांतर एक और फोर लाइन ब्रिज का निर्माण चल रहा है। इसके साथ साथ कई अन्य पुल का निर्माण गंगा नदी के ऊपर हो रहा है। इसी बीच अब राजधानी पटना के गंगा नदी के ऊपर एक और शानदार सिक्स लेन ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसको लेकर अब सर्वे का भी काम पूरा कर लिया गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना के दीघा में जेपी सेतु के समांतर एक शानदार सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य किया जाएगा इसका सर्वे का काम अब कर लिया गया है। केंद्रीय टीम ने इसकी रिपोर्ट भी केंद्र सरकार को सौंप दी है। इसका मतलब साफ है कि आगे की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। आपको बता दूं कि ब्रिज के बनने से उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों की दूरी और भी कम हो जाएगी और लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगा इसके अलावा गांधी सेतु पर गाड़ियों का भी दबाव कम होगा।

वही इस ब्रिज पर अगर नजर डालें तो यह पुल जेपी सेतु के समांतर बनाया जाएगा और वही इस ब्रिज के बनाने पर करीब करीब 500 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। इसका निर्माण कार्य अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है और अगले 2 से 3 सालों में इस ब्रिज का काम पूरा कर लिया जाएगा। उधर सर्वेक्षण टीम में शामिल अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय जेपी सेतु के समांतर 4.5 किलोमीटर लंबा पुल का निर्माण करेगा।

वही सिक्स लेन पुल के बनने से उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार के बीच व्यवसाय को और भी बढ़ावा मिलेगा जिससे गंगा नदी के उस पार के किसानों को पटना के मंडी तक पहुंच और भी बेहतर हो जाएगी। अब देखना होगा कि इसका ब्रिज का निर्माण कब तक पूरा किया जाएगा और इस पुल का निर्माण कब से शुरू हो जाएगा।