तेल नहीं पानी डालने से जलता है यह जादुई दिया, इस दिवाली मार्केट में आया अनोखा दिया जानिए

0
118

अब तक आपने कई अलग-अलग प्रकार की दिए देखे होंगे लेकिन मार्केट में इन दिनों एक ऐसा दिया है जो कि तेल से नहीं जलता है जी हां हम बात कर रहे हैं इन दिनों मार्केट में तेजी से परिचालित एक ऐसे दिया के बारे में जो कि तेल से नहीं जलता है यह सिर्फ पानी से जलता है।

आपको बता दूं कि इन दिनों मार्केट में इस प्रकार का दिया बेहद प्रचलित है यह ऐसा दिया है जहां पर तेल नहीं पानी का प्रयोग होता है जैसे ही आप यहां से पानी निकालेंगे यह दिया बुझ जाएगी और इस दिए में पानी डालते ही खुद दिया जल उठता है। रोशनी का पर्व दिवाली को लेकर सजे जगमगआवटी वस्तुओं के बाजार में ऐसे ही दिए खूब लोगों को पसंद आ रहे हैं।

जानिए क्या है कीमत

देखा जाए तो अभी पटना के थोक मार्केट में इन दिनों इस दिया का खूब मांग है तो थोक विक्रेता के अनुसार इस दिया की कीमत की बात करें तो दिया के प्रति पैकेट में 12 पीस होते हैं और एक पैकेट का दाम करीब करीब 300 रूपए पड़ता है। एक दिए की कीमत 25 के करीब बताए जा रहे हैं। कारोबारी के अनुसार पटना में लगभग सवा लाख पैकेट इस जादुई दीजिए के अभी तक बिक चुके हैं।

किस तरह करता है काम

इसलिए के टेक्नॉलॉजी पर अगर एक नजर डाले तो आपको बता दूं कि यह दिया सेंसर और बैटरी से चलता है यह दिया पानी से नहीं बल्कि बैटरी से चलता है इसमें सेंसर लगे हुए हैं जो सेंसर पानी या आपके हाथ परते ही उसे समझ लेता है और यह दिया खुद जल उठता है जो कि लोगों को बेहद ही रोचक लगता है।