मुजफ्फरपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 3D मॉडल जारी, युद्ध स्तर निर्माण कार्य शुरू, जानिए क्या होगा खास

0
179

बिहार के कई ऐसे जंक्शन है जिसे वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है इसके साथ-साथ कई ऐसे रेलवे स्टेशन है जिससे वर्ल्ड क्लास बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है आपको बता दूं कि देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन है जिसे वर्ल्ड क्लास स्तर का बना दिया गया भी है जहां पर आपको एयरपोर्ट जैसी सुविधा देखने के लिए मिलेगी लेकिन जल्द ही बिहार का एक और रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

दरअसल बता दूं कि पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर डिवीजन के अधीन मुजफ्फरपुर जंक्शन आता है जो कि एनएसजी टू कैटेगरी में यह स्टेशन है। आपको बता दूं कि यह स्टेशन रेलवे का सबसे ज्यादा कमाऊ स्टेशन में भी शुमार है मगर यहां पर सुविधा के अभाव थी लेकिन आने वाले समय में यह स्टेशन को वर्ल्ड क्लास के तौर पर विकसित कर दिया जाएगा। इसको लेकर युद्ध स्तर पर काम जारी है इसका निर्माण आरएलडी कर रही है अथॉरिटी ने जंक्शन का मॉडल भी जारी किया है विभाग के मुताबिक 2025 के अगस्त तक मुजफ्फरपुर जंक्शन का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा।

मोटे तौर पर देखा जाए तो अगले 6 महीने में आपको मुजफ्फरपुर जंक्शन का काम जमीनी स्तर पर भी दिखने लगेगा आपको इस जंक्शन पर कई सुविधा देखने के लिए आपको मिलेगी आपको बता दूं कि इस जंक्शन को स्मार्ट जंक्शन के रूप में विकसित किया जाएगा खाली पड़ी जगह पर मालती फंक्सनल कॉन्प्लेक्स के अलावा मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने समेत कई अन्य प्रकार की यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

अभी लेटेस्ट अपडेट पर अगर गौर करें तो अभी कई इमारतों को तोड़ा जा रहा है वही जंक्शन परिसर के दोनों तरफ सर्कुलेटिंग एरिया को पूरी तरह से सुरक्षित जोन के रूप में विकसित किया जाएगा इस जंक्शन की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यह देश का एकमात्र जंक्शन होगा जहां पर 120 मीटर लंबा एयर कॉन्कोर बनेगा जोगी देश के सभी रेलवे स्टेशनों में सबसे लंबा होगा।