बिहार का यह स्टेशन 400 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय स्टेशन, डीपीआर को मिली मंजूरी जानिए

0
30003

बिहार में चौतरफा विकास हो सके इसको लेकर बिहार और केंद्र सरकार लगातार कई परियोजना पर काम कर रही है इसी बीच अब बिहार में कई और रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने को लेकर लगातार खबरें आती रहती है। लेकिन इसी बीच अब बिहार के एक और रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने को लेकर डीपीआर की स्वीकृति मिल गई है, बताया जा रहा है कि अब जल्द ही इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सकता है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के मुजफ्फरपुर जिला में स्थित मुजफ्फरपुर जंक्शन को अब विश्वस्तरीय बनाने को लेकर तेज हो गई है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन को 400 करोड़ रुपए की लागत की डीपीआर की स्वीकृति मिल गई है। इसका मतलब साफ है कि जल्द ही अब आपको मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर जमीनी स्तर पर निर्माण कार्य होता हुआ आपको दिखेगा।

जानकारी के लिए बता दूं कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा शनिवार को इसकी हरी झंडी मिली है। वही बताया जा रहा है कि हरि झंडी मिलने के बाद अब 22 मई को मुजफ्फरपुर जंक्शन के निर्माण को लेकर टेंडर भी जारी किया जाएगा। जिसके बाद इसकी निर्माण प्रक्रिया को प्रारंभ कर लिया जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि मुजफ्फरपुर जंक्शन के लिए करीब करीब 200 करोड़ का डीपीआर तैयार किया गया था लेकिन य जंक्शन और भी बेहतर हो इसको इस वजह से डीपीआर में फिर बदलाव किया गया और अब कुल 400 करोड़ की डीपीआर स्वीकृति मिली है।

वही मुजफ्फरपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी आपको बता दूं कि इस जक्शन को वर्ल्ड कप बनाने के लिए सभी एग्जिट प्वाइंट को बंद कर दिए जाएंगे, सभी गेट पर स्केनर मशीन सहित कई हाईटेक उपकरण लगाए जाएंगे स्टेशन एरिया में ही 2 मंजिल पर गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी वहीं ग्राउंड फ्लोर पर प्लेटफार्म होगी बुजुर्गों एवं दिव्यांगों के लिए स्वचालित सीढ़ी लिफ्ट आदि लगाए जाएंगे आपको बता दूं कि मुजफ्फरपुर में 8 नंबर प्लेटफार्म के आगे रेलवे क्वार्टर को दूर कर दिया जाएगा मुजफ्फरपुर जंक्शन की साइड बुक को भी पूरी तरह से बदला जाएगा, तस्वीर काल्पनिक।