पटना, मुजफ्फरपुर सहित यह शहर बनेगा नोएडा और लन्दन जैसा जानिए सरकार का प्लान

बिहार के राजधानी पटना सहित बिहार में कई शहर है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन इन शहरों की सबसे बड़ी समस्या यह है की यह शहर किसी प्लानिंग के तहद विकसित नहीं हो रहा है। लेकिन अब बिहार की राजधानी पटना सहित मुजफ्फरपुर भागलपुर सहित ओल्ड क्लास बनाया जायेगा इस शहर को नॉएडा के तर्ज पर विकसित किया जाना है इसको लेकर प्लान तैयार हो चूका है।

कैबनेट ने दी मंजूरी 

आपको बता दूँ की बिहार में शहरी आधारभूत संरचना को और भी बेहतर करने के लिए अब बिहार में नया टाउनशिप बनाया जायेगा इसको लेकर अब कैबनेट ने मुहर भी लगा दी है। अब इस प्रोजेक्ट को अमली जमा पहनने की योजना है।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

इन शहरों में बनेगा ग्रीन फिल्ड टाउनशिप 

बिहार के मुख्या शहर जैसे राजधानी पटना सहित मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा जैसे बड़े शहरो में टाउनशिप बनाया जाएगा। इससे बिहार के शहरो में कई सुविधा मिलाने वाली है।

मिलेगी यह खास सुविधा 

बिहार में जो टाउनशिप को बनाया जाएगा उसमे कई सुविधा देखे के लिए मिलेगा। इस टाउनशिप में चौड़ी सड़कों का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इसके अलावा पार्क, खुले मैदान, नाला, ड्रेनेज इसके साथ साथ सड़क, पार्क, ड्रेनेज सिस्टम आदि नागरिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

पटना में यहाँ बनेगा मेगा टाउनशिप 

बिहार की राजधानी पटना में मेगा टाउनशिप का निर्माण किया जाएगा अभी जो पटना में टाउनशिप का निर्माण होगा उसमे राजधानी पटना में बिहटा, पुनपुन, दानापुर के आसपास टाउनशिप बसाए जाने की संभावना है।

आपको बता दें की इस तरह के ग्रीन फिल्ड टाउनशिप बनाने के लिए करोड़ो रूपये की लगत आएगी जहाँ पर बताया जा रहा है की इस टाउनशिप को बनाने में 1020 करोड़ रूपये की लगत आएगी। इन रकम को खर्च अभी सिर्फ जमीन अधिग्रहण के लिए ही करना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *