पटना में हो रहा है मेगा रोड प्रोजेक्ट पर काम, शहर का बदलेगा स्वरूप, जानिए रुट

0
9996

अभी देखा जाए तो राजधानी पटना में कई शानदार ब्रिज डबल डेकर ब्रिज और रोड और स्मार्ट रोड सहित एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन राजधानी पटना का एक एक ऐसा मेगा प्रोजेक्ट है जिसे पूरा होने से राजधानी पटना का सूरत बदल जाएगा दरअसल आपको बता दूं कि बेली रोड राजधानी पटना के मुख्य सड़कों में से एक है। जहां पर राजधानी पटना में सबसे अधिक ट्रैफिक का दवाब होता है। बेली रोड पर ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए कई रोड को आपस में कनेक्ट करने के लिए लोहिया पथ के तहत रोड का निर्माण चल रहा है।

आपको बता दूं कि लोहिया पथ चक्र के पहले फेज का काम पूरा हो चुका है। वहीं अब जो लोहिया पथ चक्र दूसरे फेज का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है आपको बता दूं कि यह लोहिया पथ चक्र दो अपने आप में बेहद ही खास होगा। जहां पर बताया जा रहा है कि पथ चक्र की सभी दस अलग-अलग ब्रिज और रोड को 10 हिस्सों में बनाया जाएगा।

आपको बता दूं कि दरोगा राय पथ से शुरू होकर यह रोड हड़ताली मोड़ तक जाएगा उसके बाद यहां पर बोरिंग कैनाल रोड से यह रोड जुड़ेगा सभी रोड को मिलाकर करीब करीब 3 किलोमीटर तक यह लोहिया पथ चक्र होगा। लोहिया पथ चक्र के तीन हिस्से बनाने का प्लान है लोहिया पथ चक्र पर अगर नजर डालें तो पहले ही से दरोगा राय पथ स्थित विजिलेंस ऑफिस से शुरू होकर हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर लंबा पुल का निर्माण अभी फिलहाल चल रहा है। वही दूसरे की बात करें तो दूसरे हिस्से में हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड में बुद्धा होटल के पास तक 250 का निर्माण किया जाएगा।

बोरिंग रोड में यह लोहिया पथ चक्र दो लेन पुल ऊपर से गुजरेगी और नीचे सर्विस रोड अलग से होगा। इसी तरह तीसरे हिस्से में अटल पथ के नीचे से एक रोड शुरू होगा और बिहार म्यूजियम के पहले समाप्त हो जाएगा। वही इसकी लंबाई की बात करें तो इसकी लंबाई लगभग 100 मीटर तक होगी। इसके अलावा यह रोड अपने आप में खास इसलिए भी होगा कि हड़ताली मोड़ के पास अंडरग्राउंड जंक्शन इसका निर्माण होगा जहां पर पथचक्र के तीन हिस्से को डाइवर्ट किया जाएगा वहीं यह रोड बिना यू-टर्न और सिग्नल फ्री होगा।