राजधानी एक्सप्रेस में होगा बड़ा बदलाव मिलेगी खाश सुविधा, जानिए क्या है रेलवे का प्लान

0
653

बहुत जल्द ही आपको राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने का एहसास पूरी तरह से बदलने वाला है। इसको लेकर रेलवे तैयारी शुरू कर दी है, आपको बता दो कि अभी राजधानी एक्सप्रेस देश के कई शहरों से दिल्ली के बीच चलाई जाती है, जो कि भारतीय रेलवे की सबसे प्रीमियम ट्रेनों में से एक है, लेकिन अब इन प्रीमियर ट्रेनों में यात्रा करना अब आपको और भी अलग एहसास दिलाएगा।

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस बार गर्मी की छुट्टी में भारतीय रेलवे राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को नया अनुभव देने जा रहा है, जहां पर हावड़ा से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस तेजस राजधानी एक्सप्रेस चलेगी। आपको बता दूं कि इन सभी की घोषणा रेलवे की तरफ से पिछले साल ही कर दी गई थी। आपको बता दूँ की रेलवे को सिर्फ रैक मिलने का इंतजार था, रेलवे अपनी  पूरी तैयारी कर ली है, और अप्रैल के अंत तक रेलवे को तेजस रैक मिल जाएगा और वही यह ट्रेन मई के अंत तक पटरी पर दौड़ने लगेगा।

वही आपको जानकारी के लिए बता दूं कि पहले जो राजधानी एक्सप्रेस चलती थी। उस राजधानी एक्सप्रेस के अनुसार यह तेजस एक्सप्रेस बेहद हाईटेक होगा जहां पर आपको कई शानदार सुविधा देखने की मिलेगा। जहां पर आपको ऑटोमेटेड दरवाजे दिखेंगे वहीं सीसीटीवी कैमरा, टॉयलेट सेंसर जैसी सुविधा आपको देखने के लिए मिलने वाली है। वहीं दूसरी तरफ यह भी खबर निकल कर आ रही है, कि बहुत जल्द ही अब आपको यह राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस को वंदे भारत ट्रेन में परिवर्तित कर दिया जाएगा इसका मतलब साफ है कि इस राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस की जगह पर आपको बंदे भारत ट्रेन चलती हुई दिखेगी।

रेलवे की प्लानिंग के अनुसार बताया जा रहा है कि हावड़ा से रांची और हावड़ा से वाराणसी के बीच बंदे भारत एक्सप्रेस प्रस्तावित है। बजट में इसकी झलक भी देखने के लिए मिली थी। अगले 5 सालों में कई वंदे भारत एक्सप्रेस आपको पटरी पर दौड़ते हुए दिखने वाली है। जहां पर बताया जाए कि लंबी दूरी की जो भी ट्रेन होगी उस जगह पर वंदे भारत ट्रेन को रिप्लेस किया जाएगा। वही बताया जा रहा कि 2023 तक हावड़ा से नई दिल्ली के बीच रेलवे ट्रैक पर 164 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की तैयारी है.