यह है देश का सबसे बड़ा दानवीर अडानी और अंबानी भी पीछे, जानिए

0
99

अब तक आपने देश और दुनिया के सबसे बड़े अमीर लोगों की सूची तो देखी होगी इसके साथ-साथ इन अमीर लोगों को पैसे की कोई कमी नहीं होती है लेकिन इनमें से कई ऐसे मिलीनियर और भी बिलीनियर भी होते हैं जो पैसे दान करने से पीछे नहीं होते लेकिन क्या आपको पता है कि देश का सबसे बड़ा दानवीर कौन है इस सूची मेंना ही अडानी ना अंबानी दिखेंगे।

देश में अभी सबसे बड़े दानवीर अरबपतियों की सूची में शिव नादर सबसे आगे है। यह इंडिया फिलैंथरोपी लिस्ट 2022 के आंकड़ों की माने तो यह आंकड़े यह कहती है कि एचसीएल के फाउंडर यानी कि शिव नादर सबसे बड़े दानवीर है उन्होंने अब तक 1161 करोड़ रुपए की वार्षिक दान देकर सबसे पहले पायदान पर है।

मोटे तौर पर देखा जाए तो शिव नादर हर दिन 3 करोड़ रुपए दान कर देते हैं हालांकि पिछले कुछ सालों में अजीम प्रेमजी इस लिस्ट में सबसे ऊपर थे लेकिन इन्हें पछाड़कर शिव नादर पहले पायदान पर पहुंच चुके हैं। आंकड़ों की मानें तो इस साल अजीम प्रेमजी 484 करोड़ रुपए वार्षिक दान दिए हैं वह सूची में दूसरे स्थान पर है।

वही बाकी आंकड़ों पर नजर डाले तो इसके मुताबिक तीसरे और चौथे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला इस लिस्ट में तीसरे और चौथे स्थान पर शामिल है।