बिहार में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन पटना के इस जगह पर बनेगा शानदार स्टेशन, सर्वे पूरा

0
645

देश का पहला बुलेट ट्रेन का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है जो कि महाराष्ट्र से गुजरात के बीच इस शानदार बुलेट ट्रेन का निर्माण अभी चल रहा है। इसी के साथ ही अब देश का दूसरा बुलेट ट्रेन और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

देश के दूसरे रूट पर बुलेट ट्रेन का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो इसको लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। अलग-अलग रूटों पर सर्वे का काम भी किया जा रहा है इसी बीच अब अगले बुलेट ट्रेन निर्माण को लेकर एक और रूट के ऊपर सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। इसमें राजधानी पटना रूट शामिल है।

भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है भारतीय रेल ने दिल्ली से पटना के बीच हाई स्पीड से चलने वाली बुलेट ट्रेन योजना पर काम कर रही है जो अब यह सपना साकार होता हुआ आपको जल्द ही दिखने वाला है। इसका काम भी जमीनी स्तर पर आपको जल्द ही दिख सकता है।

होगा पूरी तरह से एलिवेटेड 

पटना से हाई स्पीड ट्रेन शुरू होने के बाद पटना से दिल्ली तक का सफर महज 6 घंटों में आप पूरा कर पाएंगे आपको बता दूं कि इसका काम जल्द ही शुरू हो सकता है। क्योंकि इस रूट पर सर्वे का काम पूरा हो गया है। आपको बता दूं की इस कॉरिडोर पर ट्रेन पूरी तरह से एलिवेटेड होने वाला है। इस हाई स्पीड रेल का स्टेशन बिहार के कई जिलों में होगा।

बिहार के इन ज़िलों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रैन (Bihar Bullet Train Route)

अगर बिहार में बुलेट ट्रेन चलता है तो आपको बता दूं कि बिहार के बक्सर पटना और गया में इसका स्टेशन होगा और इन 3 जिलों से होकर यह ट्रेन गुजरेगी। आपको बता दूं कि पटना में भी स्टेशन बनाने को लेकर जगह चिन्हित किया गया है। जिसमें बताया जा रहा है कि राजधानी पटना के बिहटा में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाया जाएगा। जिसमें पटना में कुल 3 स्टेशन बनाए जाएंगे जहां पर पहला स्टेशन बिहटा आईआईटी के पास होगा वही दूसरा स्टेशन दूसरा स्टेशन पटना एम्स के पास चयनित किया गया है वह तीसरा जगह बिहटा एयरपोर्ट के पास चिन्हित किया गया है।

जानिए पूरी रुट (Delhi Patna Bullet Train Root) 

उधर अधिकारियों का कहना है कि रेलवे की ओर से जैसे ही भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया जाएगा इस दिशा में आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसकी रूट पर एक नजर डाले तो आपको बता दूं कि यह रूट नई दिल्ली से होते हुए लखनऊ वाराणसी फिर वाराणसी से बक्सर होते हुए पटना, गया, आसनसोल, धनबाद, दुर्गापुर और हावड़ा तक यह ट्रेन जाएगी।