बिहार के इस जिला में हो रहा है मेगा पॉवर प्लांट का निर्माण गुजरात से मंगवाए जा रहे हैं टरबाइन

0
3658

वैसे तो देखा जाए तो बिहार में अब बिजली की कोई किल्लत नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे स्थान है बिहार में जहां अभी बिजली की थोड़ी बहुत कमी देखी जा रही है इन्हीं बिजली की कमी को पूरी तरीके से ठीक करने के लिए बिहार में एक मेगा पावर प्लांट का निर्माण शुरू है इसका निर्माण जोरों शोरों पर किया जा रहा है आपको बता दूं कि इसके निर्माण के लिए गुजरात से करवाएं मंगवाए जा रहे हैं।

दरअसल बिहार के बक्सर जिला में चौसा पावर प्लांट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह पावर प्लांट 1320 में मेगावॉट का ताप विद्युत परियोजना है जिसमें कुल 660 और 660 मेगावाट की दो यूनिट बनाई जा रही है वही प्रथम यूनिट का निर्माण जून 2023 में पूरा कर देना है आपको बता दूं इसका निर्माण तेजी से चल रहा है और जलमार्ग के रास्ते गुजरात से टरबाइन मंगाए गए हैं।

यह बिहार का एकमात्र ऐसा पावर प्लांट होगा जो बहुत अधिक ऊर्जा पैदा करने वाला है जिससे बिहार की जरूरत की पूरी बिजली मिलेगी। आपको बता दूं कि इस पावर प्लांट का आधारशिला 9 मार्च 2019 को रखा गया था इस पावरप्लांट के निर्माण पर करीब करीब 11000 करोड़ है खर्च आने का अनुमान है। इसके साथ-साथ सबसे बड़ी बात आपको यह बता दूं कि इस से विद्युत उत्पादन का 85% हिस्सा बिहार के हिस्सों में जाएगा।