| |

Bullet Train Bihar : बिहार में जल्द दौड़े की बुलेट ट्रेन रूट हुआ तय जानिए

पूरे देश में रेलवे अब लगातार विकास कर रही है, जहां रेलवे अब लगातार नई ट्रेन बढ़ा रही है, वहीं रेलवे अब ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसको पूरा होने के बाद रेलवे की रफ्तार और भी बढ़ जाएगी।

दरअसल रेलवे अब पूरे देश में बुलेट ट्रेन दौरानी की योजना पर काम कर रही है। दरअसल कहा जाए तो रेलवे अब बुलेट ट्रेन दौड़ने को लेकर प्रोजेक्ट पर काम भी करना शुरू कर दिया है और यह जमीनी स्तर पर दिख रहा है।

जहां देश का पहला बुलेट ट्रेन महाराष्ट्र से लेकर गुजरात के बीच काम किया जा रहा है दूसरी तरफ  बिहार में भी बुलेट ट्रेन जल्द है दौड़ेगी इसको लेकर रूट भी है फाइनल हो चुका है।

जानिए कहां से कहां तक चलेगी बुलेट ट्रेन

दरअसल दिल्ली से कोलकाता के बीच शानदार बुलेट ट्रेन का निर्माण होगा। इसका मतलब दिल्ली से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है। इसी के साथ जब दिल्ली से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ेगी तो यह बिहार से होकर गुजरेगी। वही बिहार में इसकी कुल पांच स्टेशन होंगे।

जानिए कौन-कौन से स्टेशन होंगे

बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए कुल चार स्टेशन निर्धारित किए गए हैं, जिसमें बिहार की राजधानी पटना तो शामिल है, इसके साथ-साथ बिहार का बक्सर, गया, उदवंतनगर और आर जिला शामिल है। इन सभी जिलों में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाया जा सकता है।

उधर भारत सरकार और इंडियन रेलवे के द्वारा मिली सूत्रों की जानकारी के अनुसार इन चार जगह पर जल्द ही स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

पटना में कहां होगा बुलेट ट्रेन स्टेशन का निर्माण

हालांकि अभी तक पूरी ट्रेन की फाइनल रूट तय नहीं हो पाई है, कि बिहार के किन-किन जिलों से गुजरेगी यह बुलेट ट्रेन, लेकिन रेलवे की सूत्रों के अनुसार बिहार में कुल चार स्टेशन होंगे, जिसमें से राजधानी पटना भी शामिल है। राजधानी पटना में इसका स्टेशन फुलवारी या तो बिहटा में इसका स्टेशन का निर्माण किया जाएगा

अगर बिहटा या फुलवारी में यह बुलेट ट्रेन का स्टेशन होगा, तो इससे इन इलाकों को विशेष लाभ मिलेगा और फुलवारी और बिहटा इलाका तेजी से विकास कर पाएगा।

Also Read : बिहार को नई रेल लाइन का सौगात दौड़ने लगा ट्रेन

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *