बिहार को मिला एक और एयरपोर्ट का सौगात जानिए कहां होगा निर्माण

0
167

अभी देखा जाए तो पूरे बिहार में कुल 3 एयरपोर्ट है वही अभी पूरे बिहार में कोई भी अधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं है। इसी बीच अब बिहार को एक और शानदार एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर सहमति बन गई है। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट के निर्माण के बाद बिहार को शायद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का सौगात मिल जायेगा।

आपको बता दूं कि इस शानदार एयरपोर्ट का निर्माण राजधानी पटना के पास ही बिहटा में ही किया जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दूं की लंबे समय के इंतजार के बाद राजधानी पटना के बिहटा में बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण की सहमति बन गई है।

बिहार के बिहटा में सिविल एनक्लेव के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है केंद्रीय वित्त मंत्रालय की समिति के पास लगभग 1 वर्ष से विचाराधीन इसके प्रस्ताव को वित्तीय मंजूरी मिल गई है। इसका मतलब साफ है कि जल्द ही इस एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

आपको बता दूं कि इस एयरपोर्ट के निर्माण पर पहले करीब 800 करोड़ रुपए की लागत आने वाली थी लेकिन अब इसके टेंडर की राशि लगभग 900 करोड़ पर आने का अनुमान है और जल्द ही इसकी टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी हालांकि 3 साल पहले ही इसका डीपीआर बनाना था लेकिन इस प्रोजेक्ट में अब तक देरी हो रही है।

आपको बता दूं कि अभी भी करीब-करीब कई एकड़ जमीन का मामला बिहटा एयरपोर्ट निर्माण में अटका हुआ है। इसमें पार्किंग निर्माण के लिए मांगी गई 8 एकड़ जमीन अभी एयरपोर्ट अथॉरिटी को नहीं मिला है। इस 8 एकड़ जमीन मिल जाने के बाद डीपीआर के अनुरूप बिहटा में सिविल एनक्लेव का निर्माण संभव हो सकेगा।

आपको बता दूं कि इस एयरपोर्ट को करीब करीब 2 मंजिल सिविल एनक्लेव के लिए बनाने का प्रस्ताव है। अभी बिहटा एअरपोर्ट का निर्माण 1 मंजिल का होगा इसके बाद इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी जो कि करीब करीब 50 लाख तक होगा और फिर दूसरी मंजिल का निर्माण होगा।

वही अभी बिहटा एयरपोर्ट पर एक नजर डालें तो बिहटा एयरपोर्ट का वर्तमान में जो रनवे है वह रनवे। 2500 मीटर का है इस एयरपोर्ट पर जंबोजेट और बड़े कार्गो विमान नहीं उतर पाएंगे। इससे बिहटा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं बन सका इसके लिए 35000 मीटर रनवे की जरूरत है इस रनवे की बनाने के लिए 191.5 एकड़ जमीन की जरूरत है।