बिहार के गांव होंगे चकाचक 1800 करोड़ से बनेगा शानदार रोड, भेजा गया प्रस्ताव जानिए

0
1780

बिहार में रोड की स्थिति को और भी बेहतर करने के लिए अब गांव की रोड का निर्माण किया जाएगा इसको लेकर अब केंद्र सरकार को नया प्रस्ताव बिहार सरकार ने भेजा है इस प्रस्ताव की मंजूरी के बाद बिहार में रोड की स्थिति पहले से और भी बेहतर हो जाएगी आपको बता दूं कि पहले से ही बिहार के गांव में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत कई शानदार सड़क बन चुके हैं।

इसी बीच प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बिहार के 2600 किलोमीटर ग्रामीण सड़क का निर्माण होगा। इसको लेकर ग्रामीण कार्य विभाग ने इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। आपको बता दूं कि बिहार के लिए केंद्र ने 6162 किलोमीटर सड़क की मंजूरी पहले ही दे चुकी है वही पहले चरण में 1390 किलोमीटर सड़क की निर्माण की मंजूरी दी गई थी। वही दूसरे चरण में केंद्र सरकार ने 2172 किलोमीटर सड़क के निर्माण की मंजूरी दी थी वहीं शेष सड़क के निर्माण के लिए यानी कि 2600 किलोमीटर सड़क निर्माण का प्रस्ताव भी भेजा गया है।

आपको बता दूं कि इन सड़क के निर्माण पर करीब करीब 18 सौ करोड़ रुपए की खर्च आएगी जहां पर सड़क निर्माण में राज्य सरकार यानी कि बिहार सरकार को तरफ से 40 प्रतिशत राशि खर्च करेगी जहां पर केंद्र सरकार 1080 करोड़ पर खर्च करेगी वहीं राज्य सरकार 720 करो रुपए खर्च करेगी।