Bihar Richest Zila : अभी जानिए कौन है बिहार का सबसे अमीर जिला

बिहार सरकार ने आर्थिक सर्वे जारी कर दिया है। इसी बीच अब बिहार सरकार की तरफ से सभी आंकड़ों में बताया गया है कि बिहार का सबसे समृद्ध जिला कौन सा है।

इस आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बिहार सरकार ने सीधा तौर पर यह जानकारी दिया है, कि बिहार का सबसे विकसित जिला कौन सा है, इस जिला में कई जिले बेहद पीछे हैं, तो कई जिले सबसे ज्यादा अमीर है तो चलिए खबर में आगे जानते हैं बिहार का सबसे अमीर जिला कौन सा है।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

यह जिला है सबसे गरीब जिला (Bihar poorest district)

बिहार सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण जारी कर दिया है। जिसमें सबसे अमीर और सबसे गरीब जिला की लिस्ट जारी किया है। वहीं इस लिस्ट में सबसे गरीब जिला की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि अररिया, शिवहर, बांका, किशनगंज और लखीसराय ऐसे जिले हैं जो सबसे पिछड़े हुए और गरीब जिले हैं।

यह है सबसे अमीर जिला (Bihar Richest district)

बिहार सरकार के द्वारा जारी आर्थिक सर्वेक्षण में साफ तौर पर बताया गया है, कि इस लिस्ट में सबसे अमीर जिला बिहार की राजधानी पटना, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर और शेखपुरा और सारण है जो सबसे विकसित जिला है जहां पर सबसे ज्यादा लोग पैसे कमाते हैं।

इस जिला में सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं लोग

आर्थिक सर्वेक्षण में प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से अररिया जिला में रैंकिंग बताई गई है, राज्य की प्रति व्यक्ति आय 59637 रुपए हैं। वहीं पटना एकमात्र जिला है जहां पर सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति आय है जहां पर 114541 रुपए हैं और बेगूसराय दूसरे नंबर पर है जहां पर प्रति व्यक्ति आय 46991 रुपए हैं।

इस जिला में सबसे कम है प्रति व्यक्ति आय

सबसे कम प्रति व्यक्ति आय बिहार के कई ऐसे जिले हैं, जहां पर देखा जाए तो जहां पर शिवहर में प्रति व्यक्ति आय 18980 रुपए है वह अररिया में 19795 रुपए हैं वह सीतामढ़ी में 21448 प्रति व्यक्ति आय देखिए।

मोटे पर तौर पर देखा जाए तो बिहार में प्रति व्यक्ति आय में तेजी से उछाल देखा जा रहा है, ऐसे में बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि प्रति व्यक्ति आय ही यह दर्शाता है कि कोई भी राज्य कितना तेज़ी से विकसित हो रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *