Bihar Development : बिहार का एक और रेलवे स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय, जाते ही एयरपोर्ट में होने का एहसास

देश का सबसे हाईटेक रेलवे स्टेशन की बात जब भी आती है, तो जैसा कि आप जानते होंगे कि देश का सबसे हाईटेक और वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन गांधीनगर रेलवे स्टेशन है, जो कि गुजरात में स्थित है। इसी बीच अब बिहार में भी विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

यह बिहार का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जो वर्ल्ड क्लास होगा, तो चलिए खबर में आगे जानते हैं, कि इस रेलवे स्टेशन को बिहार के किस जिला में बनाया जा रहा है, और क्या खास सुविधा आपको इस रेलवे स्टेशन पर देखने के लिए मिलेगा और कब तक होगा निर्माण।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

मॉल, मल्टीप्लेक्स की होगी सुविधा

बिहार में बन रहा है इस रेलवे स्टेशन में आपको सिर्फ ट्रेन पकड़ने के लिए ही नहीं मिलेगी बल्कि इस रेलवे स्टेशन पर आपको मॉल मल्टीप्लेक्स जैसी हाईटेक सुविधा देखने के लिए मिलेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि मल्टी स्टोरेज पार्किंग भी यहां पर मिलेगी। इसके अलावा कंबाइंड टर्मिनल के अलावा प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग गेट देखने के लिए मिलेंगे।

कई फेज में हो रहे हैं निर्माण

बिहार में बन रहा है इस रेलवे स्टेशन पर एक नजर डालें तो इसे कई फेज में बनाया जा रहा है। बता दे कि इस रेलवे स्टेशन को कल दो फेज में बनाया जा रहा है। जिसमें पहले फेस का काम 2024 तक पूरा किया जाएगा वहीं दूसरे फेस का काम 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

बन रहा है रेलवे स्टेशन

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि उत्तर बिहार की सबसे बेहतरीन शहर मुजफ्फरपुर में इस शानदार जंक्शन का निर्माण किया जा रहा है, जो की मुजफ्फरपुर जंक्शन के नाम से जाना जाता है।

इस जंक्शन का निर्माण 486 करोड रुपए की लागत से किया जा रहा है। यहां पर आपको एक्सीलेटर लिफ्ट जैसी कई सुविधा भी देखने के लिए मिलेगी और यह स्मार्ट रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित हो जाएगा।

इन रेलवे स्टेशन का भी हो रहा है निर्माण

आपको बता दें कि बिहार में कई अन्य रेलवे स्टेशन का भी निर्माण किया जा रहा है। जिसमें बिहार के गया में गया रेलवे स्टेशन को भी वर्ल्ड क्लास बनाने को लेकर निर्माण कार्य शुरू है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *