बिहार का पहला सुपर कंप्यूटर इस जिला में होगा स्थापित, जानिए

0
318

अभी देखा जाए तो बिहार का कोई भी एक ऐसा शहर नहीं है जहां पर आईटी पार्क का निर्माण हुआ हो। इसी को देखते हुए अब बिहार सरकार और केंद्र सरकार मिलकर बिहार को आईटी के क्षेत्र में आगे ले जाना चाहती है। बिहार में भी आईटी के क्षेत्र में कुछ प्रगति हो वही अभी देखा जाए तो आईटी पार्क के निर्माण को लेकर अभी कार्य किए जा रहे हैं। इसी बीच अब बिहार में शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर स्थापित किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी यानी कि आईआईटी पटना में अगले 2 महीने के भीतर देश के सबसे अपडेटेड सुपरकंप्यूटर को स्थापित कर लिया जाएगा। इससे शिक्षा, चिकित्सा और मौसम के क्षेत्र में रिसर्च के नए नए आयाम बिहार के लोगों के लिए खुल जाएगा। आईआईटी पटना में सुपर कंप्यूटर को इंस्टॉल करने की तैयारी अब बड़े स्तर पर शुरू कर दी गई है। इसका मतलब साफ है कि अब जल्द ही सुपर कंप्यूटर की स्थापना आईआईटी पटना में हो जाएगा।

आपको बता दूं कि हाल ही में सीडैक की स्थानीय टीम ने आईआईटी परिसर का निरीक्षण भी किया है। अब जल्द ही केंद्रीय टीम इस जहन के चयन और कंप्यूटर को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया आखिरी रूप देने के लिए आएगी। आपको बता दूं कि अभी देशभर में 8 नेशनल सुपर कंप्यूटर मिशन के तहत सुपर कंप्यूटर इंस्टॉल किए जा रहे हैं जिसमें से राजधानी पटना का आईआईटी पटना में भी 9 मई आईआईटी पटना में सुपर कंप्यूटर का स्थापना किया जाएगा तस्वीर काल्पनिक।