बिहार के इन जिलों के लिए फ्रूट जूस और गन्ने इंडस्ट्री में आए 100 करोड़ के निवेश जानिए

0
920

पिछले दिनों बिहार में बिहार का पहला एथेनॉल फैक्ट्री का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किया गय। आपको बता दूं कि अभी बिहार में उद्योग धंधे तेजी से बढ़ रहे हैं, जहां पर बिहार के कई जिलों में उद्योग और फैक्ट्री लगाने की प्रक्रिया तेज है। इसी बीच अब बिहार के कई जिलों में फ्रूट जूस और गन्ना इंडस्ट्री में करीब करीब 100 करोड रुपए का निवेश का प्रस्ताव आया है। इसका मतलब साफ है, कि बिहार में आने वाले समय में आपको और भी फैक्ट्री देखने के लिए मिलेगी जिससे बिहार के लोगो को रोजगार भी मिलेगा।

आपको बता दूं कि अगर बिहार के उद्योग निवेश प्रस्ताव के हालिया आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल 2022 मार्च से 2021 अप्रैल के दरम्यान बिहार में नए 41 निवेशकों का प्रस्ताव आया जिसमें 15 प्रस्ताव अकेले खाद प्रसंस्करण से ही जुड़ा हुआ है। जहां पर बताया जा रहा है, कि बिहार सरकार के निवेश प्रोत्साहन परिषद के बैठक में इसमें से कई प्रस्ताव को फर्स्ट क्लारन्स भी दे दिया गया है।

इन प्रस्तावों पर अगर एक नजर डाले तो बताया जा रहा है, कि बैठक में ही करीब 43.9 करोड़ रुपए के निवेश की मंजूरी बिहार के वैशाली के औद्योगिक क्षेत्र के लिए दी गई है। इसके साथ-साथ करीब करीब 36.6 करोड़ की निवेश जो कि जो की बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के लिए मंजूरी दे दी गई है। आपको बता दूं कि इस फ्रूट जूस, सरसों तेल, राइस मील आदि से जुड़ी हुई कंपनी भी रुचि दिखा रही है। इसके अलावा बिहार में टैक्सटाइल, प्रिंटिंग, फ्लाई, एस ब्रिक्स से जुड़े हुए भी कई प्रस्ताव आए हैं।