बिहार के 6 जिलों में बनेंगे नए औद्योगिक क्षेत्र मिलेगा लोगों को रोजगार लगेगी फैक्ट्री

0
96

बिहार में फैक्ट्री अब धीरे-धीरे लगना शुरू हो गई है जिस वजह से बिहार के कई ऐसे जिले हैं जहां पर लोगों को रोजगार भी मिल रहा है इन फैक्ट्रियों की वजह से, इसी के साथ-साथ अब सरकार यह कोशिश कर रही है कि बिहार में अब ज्यादा ज्यादा उद्योग लग सके इसको लेकर अब बिहार के 6 जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में औद्योगिक क्षेत्र अधिसूचित किए गए हैं जिसे बियाडा के जरिए संचालित होंगे। बिहार में जिन जिलों में औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा उसमें बिहार की राजधानी पटना के सिकंदरपुर इसके अलावा सुपौल में औद्योगिक क्षेत्र, सहरसा जिला के बैजनाथ औद्योगिक क्षेत्र बक्सर जिला के डुमराव औद्योगिक क्षेत्र और रोहतास जिला के औद्योगिक क्षेत्र और सासाराम और खगड़िया में औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा।

जिन क्षेत्र में औधोग निर्माण को लेकर कई परियोजना पर काम शुरू किए गए हैं आपको बता दूं कि नया औधोगिक क्षेत्र बनाने के लिए करीब करीब 500 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित उद्योग के लिए किए जाएंगे। वहीं जहां जहां औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जाना है उसमें राजधानी पटना के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में 299.85 एकड़ व औद्योगिक क्षेत्र में 93.33 एकर जमीन वही डुमराव उद्योगी क्षेत्र में 9.16 एकड़ सासाराम औद्योगिक क्षेत्र में 17.46 ए करवाई खगरिया दोगी क्षेत्र में 4.347 एकड़ जमीन उपलब्ध है।