बिहार के 31 ज़िलों में खुलेंगे इंजीनियरिंग कॉलेज और 11 पॉलिटेक्निक संस्थान जानिए

0
1027

अभी बिहार के कई ज़िलों में इंजीनियरिंग कॉलेज सहित कई मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है वही अभी बिहार के कई ज़िलों में इंजीनियरिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो चूका है, वही दूसरी तरफ अब सरकार यह प्रयास कर रही है की बिहार में और भी इंजीनियरिंग कॉलेज की संख्या में बढ़ोतरी की जाए। वही इसी को देखते हुए बिहार में अब कुल 31 इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया है और इन सभी ज़िलों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

इन ज़िलों में बनेगी 31 इंजीनियरिंग कॉलेज बिहार में कुल 31 और इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने का निर्णय ले लिया गया है वही आपको बता दूँ की सात निश्चय योजना के तहत बिहार में कुल 31 ज़िलों में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की योजना है इनमे से कुल 22 इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण पूरा भी कर लिया गया है, वही आपको बता दूँ की कुल 8 इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कार्य अभी जारी है, जिसमे शिवहर, कटिहार, शेखपुरा, खगड़िया, समस्तीपुर, बक्सर, आरा और सीवान शामिल हैं।

वही दूसरी तरफ बिहार में पॉलिटेक्निक संस्थानों का निर्माण भी तेज़ी से किया जा रहा है जहाँ पर बताया जा रहा है की 11 पॉलिटेक्निक संस्थानों का निर्माण पूरा कर लिया गया है अभी फिलहाल बिहार में कुल 71 पॉलिटेक्निक संस्थानों का निर्माण किया जाना है जिसमे से कुल 40 पॉलिटेक्निक संस्थानों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। वही फिलहाल 31 अनुमंडल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का निर्माण कार्य पूरा किया जाना बाकी है।

इसके साथ आपको बता दूँ की 28 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण किया जा रहा है वही दूसरी तरफ 18 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का कार्य पूरा कर लिया गया है । इसके साथ साथ आपको बता दूँ की इसी वर्ष चार और पॉलिटेक्निक कॉलेजों का निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जायेगा वही जिन ज़िलों में इस पॉलिटेक्निक कॉलेजों का निर्माण पूरा कर लिया जायेगा उसमे मुख्यतः अरवल, जहानाबाद, पश्चिम चंपारण और भोजपुर जिला शामिल है।