बिहार में पर्यटकों के लिए स्वर्ग है यह जगह

0
405

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो अक्सर आप घूमने दार्जिलिंग, ऊटी, मनाली जैसे कई खूबसूरत जगह पर जाते होंगे लेकिन आपको बता दूं कि बिहार में भी प्राकृतिक सुंदरता की कोई भी कमी नहीं है। बिहार में कुछ ऐसे जगह है जिसे बिहार के लिए स्वर्ग भी इस जगह को कहा जाता है। आपको बता दूं कि यह जगह लोगों को बेहद ही इन दिनों भा रहा है। इस जगह पर घूमने बिहार से बाहर के भी लोग आते जाते रहते हैं।

दरअसल बिहार का पश्चिमी चंपारण बाल्मिकी नगर यह सिर्फ बाघों के लिए फेमस नहीं बल्कि अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। आपको बता दूं कि सबसे ज्यादा बाघों की संख्या वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में है इसके अलावा आपको यहां पर कई खूबसूरत नदियां और पहाड़ देखने के लिए मिलेगी इन घने जंगलों के बीचो बीच बना कैनियन में आपको पानी दिखेगी जो बेहद आकर्षित करता है।

सरकार की प्रयासों से इन खूबसूरत नदियों के किनारे किनारे पाथवे का भी निर्माण किया गया है जहां पर आप बैठकर नदियां और खूबसूरत पहाड़ों को नजदीक से निहार सकते हैं इसके अलावा पार्क में बैठकर आप अलग-अलग व्यंजनों का भी लुत्फ उठा पाएंगे। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरा है। यहां आकर आपको लगेगा कि आप किसी हिमालय क्षेत्र वाले राज्यों में हैं आपको बता दूं कि यहां से आप हिमालय की चोटियों को भी निहार पाएंगे।