बिहार को मिला एक और शानदार रिंग रोड का सौगात जानिए कहां होगा निर्माण

0
812

राजधानी पटना में शानदार रिंग रोड का निर्माण अभी किया जा रहा है इसी बीच बिहार के एक और जिला को शानदार रिंग रोड का सौगात मिल गया है। आपको बता दूं कि अभी बिहार के कई जिलों में शानदार रिंग रोड का निर्माण किया जाना है। इसके साथ ही आपको बता दूं कि बिहार के अधिकांश शहर में बेहतर रोड कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है वही जाम की स्थिति से उबरने के लिए अब बिहार के कई शहरों में रिंग रोड का निर्माण किया जाना है।

इसी बीच बिहार के दरभंगा को शानदार रिंग रोड का सौगात जल्द मिलने वाला है। राज्य सरकार को डीपीआर बनाने को लेकर केंद्र सरकार ने कहा है अगर सब ठीक रहा तो इस रिंग रोड पर विधिवत काम जल्द ही शुरू किया जा सकता है। आपको बता दूं कि केंद्र सरकार ने बिहार के चार शहरों में शानदार रिंग रोड बनाने की अनुमति दी थी जिसमें बिहार का गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर शहर शामिल है।

आपको बता दूं कि दरभंगा में बनने वाले इस रिंग रोड का निर्माण दरभंगा के डीलाही से सोभन के बीच बनेगा इसका डीपीआर बनाने को कहा गया है। दरभंगा शहर की उतारी छोर में रिंग रोड का निर्माण का काम एनएच 57 मुजफ्फरपुर की ओर दरभंगा आने वाली पूरी करेगी जबकि पूर्वी छोड़ आमस दरभंगा जयनगर एक्सप्रेस वे रिंग रोड का काम करेगा पश्चिमी छोर की बात करें तो डीलाही के लिए बीच सड़क बनाई जाएगी इसकी लंबाई 11 किलोमीटर हो सकती है।

आपको बता दूं कि बिहार के 4 बड़े शहर जिसमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और भागलपुर शामिल है इन शहरों में रिंग रोड की आवश्यकता है अभी तक इन कई सालों में कोई भी रिंग रोड नहीं है भागलपुर बिहार का तीसरा सबसे बड़ा शहर है वही गया एक अंतरराष्ट्रीय धार्मिक एवं पर्यटन स्थल है जबकि मुजफ्फरपुर एक व्यवसायिक गतिविधि के लिहाज से सबसे बड़ा शहर उत्तर बिहार का माना जाता है जिस वजह से इन शहरों में रिंग रोड का निर्माण जरूरी है।