बिहार में बनेगा शानदार बांध मिलेगा लोगों को बाढ़ से निजात जानिए कहां होगा निर्माण

0
184

बिहार में बाढ़ एक आम समस्या है वही बाढ़ से लोगों को निजात दिलाने के लिए अब कई परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया है। आपको बता दूं कि जिसमें कई बांध के साथ-साथ नदियों को एक दूसरे से जोड़ने की परियोजना पर काम किया जाना है। इसी बीच अब बिहार में बाढ़ पर रोक लगाने के लिए अब बिहार में एक शानदार बांध के निर्माण की सहमति बन गई है।

भारत और नेपाल में सब कोसी बांध प्रोजेक्ट के अध्ययन के प्रस्ताव इस प्रस्ताव पर अगले कदम बढ़ाने की बात बन गई है। दोनों तरफ से वरिष्ठ अफसरों ने काठमांडू में मीटिंग की और द्विपक्षीय जल क्षेत्र सहयोग का समीक्षा भी किया। आपको बता दूं कि अगर सब कोसी नदी पर बांध बनता है तो इसका सबसे बड़ा लाभ बिहार के लोगों को मिलने वाला है। जिसे बिहार में बाढ़ की समस्या थोड़ी बहुत ठीक हो पाएगी।

एक बयान पर अगर नजर डालें तो बयान में कहा गया है कि बैठक में भारत और नेपाल के मध्य दीक्षित जल्द सहयोग की समग्र समीक्षा बैठक की गई जहां पर महाकाली एग्रीमेंट के क्रिया## बनने सप्तकोशी सन कोसी प्रोजेक्ट और बाढ़ प्रभावित इलाकों पर मदद को लेकर चर्चा भी हुई। वही सब खुशी मुझेको आगे बढ़ाने पर बात बनी पनबिजली पार्क प्रबंधन नोखा परिवहन और सिंचाई शामिल है इसका सबसे बड़ा फायदा बिहार के उत्तर बिहार को होने वाला है।