बिहार में फिर से महंगा हो सकता है बालू नई दरों पर घाटों की नीलामी की तैयारी

0
107

कुछ महीनों से बिहार ही नहीं, पूरे देश में घर बनाने की सामग्री महंगाई के अपने उच्चतम स्तर पर है जिस वजह से सरिया, बालू, सीमेंट सहित घर बनाने की सभी सामग्री महंगे हो चुके हैं और लोग को घर बनाने में पहले की अपेक्षा ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ रही है। इसी बीच अब बिहार में एक बार फिर से बालू की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

दरअसल राजधानी पटना के 19 बालू घाटों की नई दर से नीलामी की तैयारी हो गई है। पटना जिला प्रशासन ने खनन विभाग को रिपोर्ट सौंपी है पटना जिला प्रशासन ने खनन विभाग को रिपोर्ट भी सौंपी है आपको बता दूं कि जिला सर्वेक्षण प्रतिवेदन में पहले साल के लिए सुरक्षित जमा राशि का निर्धारण खनन योग्य बालू की मात्रा को नए स्वामित्व दर से गुना कर निर्धारित करने की स्वीकृति दी गई है।

वहीं राजधानी पटना में जिन बालू घाटों की की नीलामी की जानी है उसमें पुनपुन के 36 घाट, सोन नदी के 22 घाट, गंगा नदी के 29, घाट और दरहा नदी के चार घाट शामिल है। वहीं बालू की नई दर पर अगर नजर डालें तो स्टॉक पॉइंट से बालू 4778 रूपए की दर से मिल रहा है वहीं दूसरी तरफ अब यह माना जा रहा है कि नई दर से बालू पहले की अपेक्षा ज्यादा महंगा मिल सकता है। हाला कि इससे जुड़ा हुआ कोई अब तक अधिकारिक बयान निकलकर नहीं आया है।