|

Bihar Mega Power Plant : बिहार के जिला में बन रहा है मेगा पावर प्लांट मिलेगी पूरे बिहार को बिजली

वैसे तो एक से दो दशक में बिहार में बिजली की स्थिति पहले से और भी बेहतर हो गई है, जहां पर बिहार को कभी बिजली ना के बराबर मिल पाती थी। वहीं अब बिहार को बिजली ज्यादा से ज्यादा मिल रही है।

इसी बीच अब बिहार वासियों को बिजली की कोई भी कमी ना हो इसको लेकर मेगा पावर प्लांट बिहार में बनाया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Join WhatsApp Group

यह पावर प्लांट इतना बड़ा होगा कि इससे पूरे बिहार को बिजली मिलेगी, इस पावर प्लांट को मेगा पावर प्लांट भी कहा जा रहा है, तो चलिए खबर में आगे जान लेते हैं कि इस मेगा पावर प्लांट का निर्माण बिहार के किस जिला में चल रहा है और कब तक इसे शुरू किया जा सकता है।

जानिए इस मेगा पावर प्लांट के बारे में

बिहार में बन रहे हैं इस मेगा पावर प्लांट पर एक नजर डालें तो आपको बता दे की इस मेगा पावर प्लांट की कुल क्षमता 1000 मेगावाट यूनिट की हो सकती है, इस का पावर प्लांट के बनने से बिहार को इसका सबसे बड़ा लाभ मिलेगा।

जानिए कहां हो रहा है निर्माण

इस मेगा पावर प्लांट पर एक नजर डालें तो आपको बता दे कि इस मेगा पावर प्लांट का निर्माण चौसा में किया जा रहा है, दरअसल बिहार के बक्सर के चौसा में इस मेगा पावर प्लांट का निर्माण चल रहा है वहीं इस मेगा पावर प्लांट का शुरुआत 2023 में किया जाना था।

जानिए कब शुरू होगा यह मेगा पावर प्लांट

करीब करीब 1000 यूनिट वाला यह मेगा पावर प्लांट सच में बेहद शानदार होगा इस मेगा पावर प्लांट को 2024 के अंत तक पूरा किया जाना है।

हालांकि अभी काम सुस्त तरीके से चल रहा है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 2024 में इस मेगा पावर प्लांट का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा, और इसे पूरे बिहार वासियों को बिजली मिल पाएगा।

हालांकि अभी सिर्फ एक यूनिट का निर्माण पूरा किया गया है जो की 660 मेगावाट की है वहीं इसमें कुल तीन यूनिट होंगे वही दूसरे और तीसरे यूनिट के निर्माण की भी सहमती मिल चुकी है, और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Also Read : बिहार के इस जिला में बन रहा है देश का सबसे बड़ा बापू टावर, लोग देख कर हैरान

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *