बिहार के इस शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द होगा शुरू इन 7 जिलों से होकर गुजरेगी

0
100

देश का पहला एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र में बनाया गया था वही देखा जाए तो देश का सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश में जो भी सरकार बनती है सभी सरकारी एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर जोर देती है इसी के साथ इसमें बिहार पीछे नहीं है बिहार में भी कई एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर सहमति बनी है वहीं इसमें से एक एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

दरअसल हम बात कर रहे हैं amas darbhanga expressway आमस (औरंगाबाद) दरभंगा एक्सप्रेस वे के बारे में जिसकी कुल लंबाई 189 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द शुरू होगा उधर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 14 नवंबर को बक्सर मैं इस एक्सप्रेस वे का निर्माण को लेकर आधारशिला रखिए इन दिनों नितिन गडकरी 2300 करोड़ की लागत से तीन अन्य परियोजना शुरू किया।

शानदार एक्सप्रेस-वे पर अगर एक नजर डालें तो इस शानदार परियोजना के निर्माण पर चार पैकेज में खर्च किए जाएंगे। इसपर कुल लागत 6000 करोड़ की आएगी उधर इस सड़क के निर्माण के लिए निर्माण कंपनियों को निविदा आवंटित की है। इस निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 2024 तक समय सीमा रखी गई है अब उम्मीद की जा रही है कि जल्दी इसका निर्माण पूरा हो जाएगा