785 करोड़ की लागत से बिहार के इन जिलों में बनेंगे शानदार 11 रेलवे ओवरब्रिज

0
697

बिहार को जाम से निजात दिलाने के लिए पथ निर्माण विभाग की तरफ से एक बड़ी पहल की गई है, जिसमें जानकारी दी गई है कि बिहार में कुल 11 आरोपी का निर्माण किया जाएगा। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी देते हुए उन्होंने बताया है, कि बिहार के 11 स्थानों पर रेलवे ओवरब्रिज यानी कि आरओबी प्रस्तावित है, इस पर करीब करीब 785 करोड़ रुपए खर्च होंगे, वहीं आरओबी के निर्माण होने से बिहार के शहरों और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में यातायात सुविधा आसान और तेज हो सकेगा।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी देते हुए, बिहार विधान परिषद के दूसरी पाली में विभागीय बजट पर बहस के दौरान उन्होंने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि स्वीकृत आरओबी का जिन जिलों में निर्माण किया जाना है, उसमें भागलपुर के नवगछिया कटारिया के बीच आरओबी का निर्माण होगा इसके साथ-साथ बिहार के बक्सर में चौसागहमर और बक्सर से वरुणा के बीच शानदार आरओबी का निर्माण किया जाएगा।

इसके साथ-साथ पटना में कुलहरिया से जमानिया के बीच आरओबी का निर्माण होगा। वही सासाराम में करबंदिया से मुगलसराय के बीच आरओबी का निर्माण होगा इसके साथ-साथ पूर्वी चंपारण में जीवधारा से बापूधाम, इसके अलावा सीतामढ़ी में परसौनी से सीतामढ़ी के बीच आरओबी का निर्माण होगा। इसके अलावा औरंगाबाद में रफीगंज इसके अलावा गया में गुरारू एवं कैमूर जिला में पुसौली से मुथानी के बीच शानदार आरओबी का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी आरओबी के निर्माण पर कुल 750 करोड़ रुपए खर्च आएंगे, जिसमें से 462 करोड़ से अधिक राशि राज्य सरकार खुद खर्च करेंगे आपको अभी बता दूं कि बिहार में अभी कुल 56 आरओबी बनाए जाने हैं। जिसमें कुल 120 स्थानों को चिन्हित किया गया है, काल्पनिक तस्वीर।