27000 करोड़ की लागत से बिहार में बन रहा है 18 ब्रिज, जानिए कहां हो रहा है निर्माण

0
686

अगर पिछले एक दशक में देखा जाए तो, बिहार में कई शानदार बीज का निर्माण किया गया है जो अभी देश के 10 सबसे शानदार ब्रिज के लिस्ट में सबसे ऊपरी पायदान पर आता है। वही अभी फिलहाल बिहार में कई और शानदार ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, जो कि अपने आप में बेहद ही खास है। इसमें कुछ और ब्रिज बन जाने के बाद यह पूरे देश में सबसे लंबा और शानदार ब्रिज होगा। इसके साथ-साथ कुछ ऐसे भी बिहार में ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, जो पूरे देश और दुनिया में अपने आप में अनोखा होगा। वही आपको बता दूं कि अभी 27 हजार करोड़ की लागत से बिहार में करीब करीब 18 शानदार बीज का निर्माण किया जा रहा है।

अभी बिहार में 18 ब्रिज का निर्माण 27 हजार करोड़ से किया जा रहा है,  इन ब्रिज का निर्माण बिहार के कोने-कोने में किया जा रहा है। इन ब्रिज के बन जाने के बाद बिहार की रोड कनेक्टिविटी अपने अगले स्तर पर पहुंच जाएगा। आपको बता दूं कि इन बीजों को बन जाने के बाद बिहार के किसी भी कोने से राजधानी पटना पहुंचने में लोगों को कम समय लगेगा इसके साथ-साथ आर्थिक विकास भी बिहार के हर जिलों में बेहतर होने लगेगी।

बता दें कि बिहार में 18 बड़े पुल का निर्माण हो रहा है, या निर्माण लगभग 27000 करोड़ की लागत से हो रहा है इसमें सबसे पहला ब्रिज महात्मा गांधी सेतु के समांतर एक फोरलेन ब्रिज का निर्माण हो रहा है, जिसे 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसकी कुल लागत 2926 करोड़ रुपए है। इसके साथ साथ सुपौल के कोसी नदी पर कुल 1102 करोड़ की लागत से ब्रिज का निर्माण हो रहा है जिसे 2023 तक बना लिया जाएगा।

इसके साथ-साथ मोकामा में गंगा नदी के ऊपर ब्रिज का निर्माण हो रहा है, जिसे 2 अक्टूबर 2023 तक निर्माण कर लिया जाएगा। जिसकी लागत 1161 करोड़ रुपए बताई गई है। वही भागलपुर में भी दिसंबर 2025 तक एक और शानदार ब्रिज का निर्माण कर लिया जाएगा, जिसकी लागत 1110 करोड़ रुपए है, इसके साथ-साथ पटना से आरा से सासाराम के बीच सोन नदी पर 300 करोड़ की लागत से ब्रिज का निर्माण हो रहा है।

इसके साथ-साथ बिहार में कोइलवर पुल का भी निर्माण किया जा रहा है, इसके साथ-साथ सोन नदी पर बन रहे पांडु का ब्रिज का भी निर्माण अभी किया जा रहा है, जो जून 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा और इसका निर्माण 683 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इसके अलावा आरा बक्सर के बीच भी एक शानदार पुल का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा गंडक नदी पर छपरा हाजीपुर के बीच ब्रिज का निर्माण हो रहा है जिसे 2022 के दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा, काल्पनिक तस्वीर ।