266 करोड़ की लागत से बिहार की इन जिलों में घर-घर पहुंचेगा गंगाजल, निर्माण हुआ पूरा जानिए

0
130

बिहार में कई शानदार डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है जल जीवन हरियाली इसी परियोजना के तहत बिहार के कई जिलों में घर-घर गंगाजल पहुंचाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है और बताया जा रहा है कि जल्द ही बिहार के इन जिलों तक घर घर गंगा जल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

बिहार के राजगीर गया बोधगया के लोगों का एक बड़ा सपना पूरा होने वाला है। गर्मियों में पेयजल के लिए परेशानी अब बिहार के इन जिलों के लोगों को नहीं होगी क्योंकि जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत गंगा जल योजना के तहत दंगा राजगीर तक पहुंच चुका है। वही इस पानी को गया की तलाश में गंगा जल एकत्रित कर शनिवार को इसका आरंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

आपको बता दूं कि गंगा जलापूर्ति योजना के तहत गंगाजल को राजगीर में निर्मित 78500 क्यूबिक मीटर क्षमता वाला आरसीसी टैंक में जमा किया जाएगा। इसके बाद मोकामा में पंप हाउस के जरिए राजगीर के टैंक में पाइप लाइन के माध्यम से जल भंडार किया जाएगा। उसके बाद यहां से गया के जलाशय के लिए इस पानी को भेजा जाएगा। इसके साथ-साथ बिहार के तीन 2 जिलों और 3 जगहों पर इस पानी का इस पानी को घर-घर पहुंचाया जाएगा।