2027 तक बिहार में होगा 33 मेडिकल कॉलेज, इन ज़िलों में होंगे सबसे अधिक मेडिकल कॉलेज जानिए

0
1986

आने वाले समय में बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बेहतर होने वाला है। खबर के अनुसार बताया जा रहा है, कि बिहार में आने वाले समय में कुल 33 शानदार मेडिकल कॉलेज का निर्माण कर लिया जाएगा। आपको बता दूं कि वर्ष 2027 तक बिहार में कुल 33 मेडिकल कॉलेज का निर्माण कर लिया जाएगा। आपको बता दूं कि आने वाले समय में रात सरकार कुल 13 जिलों में 13 नए मेडिकल कॉलेज अस्पताल खोलने वाली है।

यहाँ बन रहा है सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज वही आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है, अब आने वाले समय में यानी कि वर्ष 2027 तक बिहार में 26 जिलों में 33 मेडिकल कॉलेज और अस्पताल हो जाएंगे वही अगर बात करे बिहार में किस ज़िले में सबसे अधिक मेडिकल क्लॉज होने तो उसमे बताया जा रहा है की राजधानी पटना में सबसे अधिक मेडिकल कॉलेज होंगे। वहीं राजधानी पटना में पीएमसीएच सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज होगा।

इन ज़िलों में हो रहा है मेडिकल कॉलेज का निर्माण बिहार में अभी कुल 13 शानदार मेडिकल कॉलेज आपको आने वाले समय में देखने के लिए मिलेगा। वही आपको बता दूं कि जिन जिन 13 जिलों में मेडिकल कॉलेज खुलने वाले हैं, उसमें जमुई, बक्सर, सिवान, पूर्णिया, छपरा, समस्तीपुर, वैशाली, आरा, बेगूसराय, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुंगेर और पूर्वी चंपारण शामिल है।

बढ़ जायेंगे मेडिकल कॉलेज में सीट आपको बता दूं कि अभी वर्तमान समय में बिहार में मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 2540 सीट पर विद्यार्थी का नामांकन होता है। वही 13 और नए मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ जाएगी और बताया जा रहा है की आने वाले समय में कुल चार हजार के आसपास एमबीबीएस की सीट बिहार में उपलब्ध होगी।