बिहार में 10वीं और 12वीं के लिए डाक विभाग में निकला बहाली जानिए 

0
561

बिहार में डाक विभाग युवाओं के लिए बंपर वाली लेकर आया है। मिली जानकारी के अनुसार डाक विभाग ने अधिसूचना जारी करते हुए कई पदों पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन 10वीं और 12वीं की योग्यता के आधार पर मांगे गए हैं। इस संबंध में डाक विभाग ने अपनी अधिसूचना जारी करते हुए पूरी जानकारी आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध करा दी है।

बता दें कि डाक विभाग ने पोस्टल असिस्टेंट, एमटीएस, पोस्टमैन और अन्य पदों पर बहाली के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए हैं। पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं। वही आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार यह सभी भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे के तहत निकाली गई हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2021 है। इसके साथ-साथ भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 60 पदों पर भर्ती की जाएगी। वही डाक विभाग द्वारा निकाले गए पदों की बात की जाए तो इस बहाली में पोस्टल असिस्टेंट 31 पद, एमटीएस 13 के पद, सॉर्टिंग असिस्टेंट के 11 पद, पोस्टमैन के लिए 5 पद की वैकेंसी निकाली गई है। इसके साथ-साथ आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं mts पदों के लिए 10वीं पास न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के रूप में मांगी गई है। पोस्टमैन पदों के लिए 12वीं पास के साथ क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना भी चाहिए।