पटना को जल्द मिलेगी तीसरे बाईपास कन्हौली-रामनगर 6 लेन की सौगात, जाने क्या होगी खासियत

0
953
Demo PIc

बिहार की राजधानी पटना को जल्द ही एक शानदार बाईपास की सौगात मिलने जा रही है। इस सिक्स लेन सड़क को इस प्रकार से बनाया गया है जिससे इसके बनने के बाद यहां हादसा होने की संभावनाएं कम हो जाएंगे। दरअसल पटना के तीसरे बाईपास कन्हौली-रामनगर 6 लेन सड़क के निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है। 40 किलोमीटर लंबी यह परियोजना पटना के रिंग रोड में शामिल होगा। इसके निर्माण के तहत सड़कों पर दोनों किनारे 3 फुट ऊंची बाउंड्री बनाई जाएगी जिससे यहां जानवर तथा इंसानों के हताहत होने की संभावना कम हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार इस सड़क को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बनाया जा रहा है। यह सड़क पटना की एडवांस सड़कों में से एक होगी। खबरों की मानें तो इस परियोजना का 15% कार्य पूर्ण कर लिया जा चुका है और कन्हौली रामनगर 6 लेन सड़क को साल 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताया जा रहा है कि इस परियोजना के लिए 62 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है जिसके लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है। इसके साथ साथ एनएचएआई ने 6 लेन वाली इस सड़क की अनुमानित लागत 823 करोड़ तय की थी, लेकिन जेएसपी ने 797 करोड़ में ही बना देने का निर्णय किया है।

जानकारी के अनुसार कन्हौली रामनगर सिक्स लेन सड़क बिहटा के पास स्थित कन्हौली से प्रारंभ होकर सदीसोपुर, नौबतपुर, डुमरी होते पटना-मसौढ़ी पथ पर लखना के पास रामनगर (एसएच-78) तक यह सड़क बनेगी। इसके साथ साथ इस परियोजना के निर्माण हो जाने के बाद राजधानी पटना के साथ-साथ सारण और वैशाली जिलों को भी इस सिक्स लेन सड़क से काफी फायदा होगा। इसके बन जाने के बाद इन जिलों की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ हो जाएगी। इसके साथ ही 138 किलोमीटर लंबी सड़क सेतु परियोजना के बन जाने के बाद बिहार की सड़क व्यवस्था पहले से बेहतर हाईटेक बन जाएगी।