जानिए बिहार का सबसे ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करने वाले स्टेशनो का नाम देखे लिस्ट

0
1661

बिहार में कई बेहतर रेलवे स्टेशन है जहाँ से देश के कोने कोने के लीए ट्रेनों का परिचालन होता है लेकिन सवाल यह आता है, की बिहार का वह कौन कौन से स्टेशन है जो सबसे ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करता है। आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इसको लेकर पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा जारी की गई है। सूची में बिहार के रेलवे स्टेशनों में रेवेन्यू के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है। बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे हर साल रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या के अनुपात के हिसाब से रविंद्र जनरेट करने वाले रेलवे स्टेशनों की लिस्ट जारी करता है। बीते दिनों पूर्व मध्य रेलवे ने भारत के टॉप 30 रेवेन्यू जनरेट करने वाले रेलवे स्टेशनों की लिस्ट जारी की है जो कि इस प्रकार है।

राजधानी पटना का पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे को सबसे अधिक रेवेन्यू देने वाला रेलवे स्टेशन बन चुका है। ही दूसरे नंबर की बात करें तो दूसरे नंबर पर दानापुर रेलवे स्टेशन तीसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन और पांचवें नंबर पर दरभंगा रेलवे स्टेशन में जगह बनाई है। 5- दरभंगा, 6-गया, 7-समस्तीपुर, 8-धनबाद, 9-राजेंद्रनगर टर्मिनल, 10-बक्सर, 11-आरा, 12-बरौनी, 13-सहरसा, 14-पाटलिपुत्र, 15-हाजीपुर, 16-कोडरमा, 17-डेहरी ऑन सोन, 18-कियूल, 19-बापूधाम मोतिहारी, 20-सासाराम, 21-मधुबनी, 22-खगड़िया, 23-सोनपुर, 24-बेतिया, 25-जयनगर, 26-बेगूसराय, 27-रक्सौल, 28- बगहा, 29-सकरी व 30वें पायदान पर अनुग्रह नारायण रोड शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा जारी की गई सूची में बिहार के रेलवे स्टेशनों में रेवेन्यू के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है। बिहार के गया स्टेशन रैंकिंग में सुधार करते हुए 12वें से से छठे स्थान पर आ गया है। वहीं समस्तीपुर जंक्शन नौवें स्थान से घटकर सातवें स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ साथ नौवें स्थान पर पटना का राजेंद्र नगर टर्मिनल है। वही पटना का पाटलिपुत्र स्टेशन सातवें स्थान पर था जो 14वें स्थान पर पहुंच गया है। सूची में 10वें नंबर पर बक्सर और 11वें स्थान पर आरा ने जगह बनाई है। सहरसा से पीछे रहने वाला बरौनी एक पायदान आगे 12वें नंबर पर पहुंच गया है।