बिहार के इन शहर में बनेंगे CNG और PNG स्टेशन मिलेगा प्रदुषण निजात

0
565

आने वाले समय में बिहार के कई जिले हाईटेक और स्मार्ट नजर आने वाले हैं। इसी कड़ी में बिहार के शहरों में सीएनजी और पीएनजी स्टेशन बनाने की कवायद तेज हो गई है। आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इन स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है। जिसके बाद प्रदुषण पर भी लगाम लगेगा।

आपको जानकारी के लिए बता दूँ इस इन सीएनजी स्टेशनो को बिहार के मुजफ्फरपुर में बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि मुजफ्फरपुर बैरिया बस स्टैंड, इमली चट्टी और पंडित नेहरू स्टेडियम के पास सीएनजी और पीएनजी का स्टेशन बनेगा।गैस आपूर्ति के प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 12 जगहों पर डिस्टिक रेगुलेटरी सिस्टम बनाया जाएगा। इसके लिए शहर में प्रमुख 8 जगहों का चयन कर लिया गया है जबकि शेष चार जगहों पर डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटरी सिस्टम बनाने के लिए सरकारी जमीन को चिन्हित किया जा रहा है। वहीं जिले के डीएम ने इस संबंध में संबंधित एजेंसी को आदेश पत्र जारी कर दिया है। साथ ही आईओसीएल के अधिकारी ने बताया कि डीआरएस से पूरे शहर में जो गैस आपूर्ति होगी उसके प्रेशर को कंट्रोल किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर में पाइप लाइन बिछाने के बाद वहां वहीं शहर में जो पाइप लाइन बिछाई जा रही है उसके हिसाब से फिलहाल 12 डीआरएस की जरूरत है। बता दे की मुजफ्फरपुर समेत 4 जिलों में 2021 के अप्रैल माह से सीएनजी से वाहन चलाया जाना था। लेकिन किसी कारणवश यह शुरू नहीं हो पाई। वैसे मैं बताया जा रहा है कि यह सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी। यह सुविधा मुजफ्फरपुर के साथ-साथ समस्तीपुर साधन और वैशाली जिले में भी उपलब्ध होगी।