बिहार के वाहन मालिकों को भी मिलेगा BH Series की नंबर प्लेट, इन डॉक्यूमेंट की रहेगी जरूरत जानिए

0
481

बिहार के सभी वाहन मालिकों को परिवहन विभाग ने एक बड़ी खुशी की सौगात दी है। जानकारी के अनुसार बिहार के लोग भी दूसरे राज्यों के जैसे बीएच सीरीज की नंबर प्लेट ले सकते हैं। यह व्यवस्था भी बिहार में लागू कर दी गई है लेकिन इस खास नंबर प्लेट सीरीज को लेने के लिए लोगों को कुछ जरूरी दस्तावेजों को अपने साथ रखने होंगे। जानकारी के अनुसार बीएच नंबर सीरीज बिहार के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी दिया जाता है।

जानिए क्या होता है BH series का नंबर जानकारी के अनुसार बीएच सीरीज के पहले दो अक्षर वाहन के रजिस्ट्रेशन के वर्ष के आखिरी 2 अंक होते हैं। इसके बाद राज्य (बीएच) अंकित होगा और इसके बाद 4 अंकों में 0001 से 9999 के बीच अंग्रेजी के ABCD और उसके बाद AA आदि से नंबर सीरीज होगा। बीएच सीरीज में अंग्रेजी के 2 अक्षरों को वर्जित किया गया है इसके साथ साथ बीएच सीरीज पूरे देश में मान्य होगा।

बता दें कि इस संबंध में परिवहन विभाग में अपनी अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार परिवहन विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि वैसे लोग जो किसी कारणवश किसी दूसरे राज्य में सफर करते रहते हैं या केंद्र सरकार के वैसे कर्मी, जो एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर की वजह से जाते हैं या निजी कंपनी के कर्मी भी, जिनका ट्रांसफर दूसरे राज्यों में होता है। उन्हेें बीएच सीरीज लेने के समय डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे, जिससे यह साबित हो सके कि उनका काम अन्य राज्यों में भी है।