भारत का पहला e- सदन बना बिहार विधान परिषद, लगे टैब, होगी पेपरलेस कार्यवाही

0
246

बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने गुरुवार को नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन का उद्घाटन किया। इसके साथ साथ बिहार विधान परिषद भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक कार्यवाही वाला विधान परिषद बन चुका है। जानकारी के अनुसार यहां अब पेपरलेस कार्रवाई होगी। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक टैब लगाए गए हैं। इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे और उन्होंने कहा कि बिहार के जनता के आशीर्वाद से इस बड़ी परियोजना के कार्यान्वनयन हुआ है और बिहार विधान परिषद देश का पहला सदन बन गया है।

जानकारी के इस परियोजना के बाद बिहार विधान परिषद का शीतकालीन सत्र अब अलग आएगा। वहीं अब संपूर्ण सदन को हाईटेक बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में बिहार विधान परिषद में नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन का उद्घाटन किया गया है और बिहार विधान परिषद का शीतकालीन सत्र अब पूरी तरह डिजिटल टैब से पेपरलेस संपन्न किया जाएगा। बता दें कि उद्घाटन के अवसर पर बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ-साथ अन्य कई बड़े मंत्री मौजूद रहे थे।

इस उद्घाटन के अवसर पर बिहार विधान परिषद के गैलरी हॉल में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री रियो देवी ने कहा कि बिहार ही नहीं देश के लिए यह गौरव की बात है कि जनतांत्रिक व्यवस्‍था में कम्‍प्‍यूटर के अनुप्रयोग की शुरूआत हो गई है। अब बिहार विधान परिषद् का अनुकरण देश के दूसरे सदन किया जाएगा। वही इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने सदन को संबोधित करते हुए बताया कि सदन में कम्‍प्‍यूटर-टैब की काफी उपयोगिता है और इसके उपयोग की असीम संभावनाएं हैं। वही इस अवसर पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बधाई देते हुए कहा कि तकनीकी रूप से सदन को सशक्त बनाए जाने के बाद सदस्यों को अपने कार्य में बहुत सुविधा हो गई है।