सरकारी नौकरी नहीं मिलने से परेशान होकर बनी ‘MA English चायवाली’, आज रोज कमा रही है हजारों रुपए

0
289

अपने एमबीए चाय वाले के बारे में बहुत सुना होगा जो अभी पुरे देश में फेमस है लेकिन कुछ इसी तरह MA English चायवाली भी है जो अभी देश में अपना नाम बना रही है आपको जानकारी के लिए बता दूँ की पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना की रहने वाली तुकटुकी दास के साथ। सरकारी नौकरी नहीं मिलने पर वह निराश नहीं हुई बल्कि उन्होंने MA English चायवाली के नाम से अपनी एक टी स्टॉल शुरू की। देखते ही देखते लोगों को उनका कांसेप्ट पसंद आया और आज वह तकरीबन रोज हजारों रुपए कमा रही है।

26 साल की तुकटुकी एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता किराने की दुकान चलाते हैं। उनकी मां भी पिता की मदद करती हैं। तुकटुकी ने ग्रेजुएशन के दौरान ही गवर्नमेंट सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। लेकिन सफलता नहीं मिलने के बाद वह निराश नहीं हुई बल्कि उन्होंने अपना एक टी स्टॉल शुरू किया। इसके साथ-साथ वह लगातार पिछले कुछ सालों से मैं यंग एंटरप्रेन्योर की स्टोरीज पढ़ रही थी। कई यूथ अच्छी खासी जॉब छोड़कर अपना स्टार्टअप चला रहे हैं और अच्छा परफॉर्म भी कर रहे हैं। इसके साथ ही वह गुजरात के एमबीए चाय वाले के कांसेप्ट से भी काफी ज्यादा प्रभावित हुए और उन्होंने अपना टी स्टॉल शुरू करने का निर्णय लिया।

तुकटुकी कहती हैं कि ज्यादातर लोग चाय पीते हैं। यानी इसकी डिमांड तो है, लेकिन लगभग सभी घरों में चाय बनती भी है और मार्केट में भी चाय की दुकान की कमी नहीं है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल मेरे मन में था कि कोई मेरी दुकान पर क्यों आएगा और कैसे आएगा? यानी लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण था। इसको लेकर मैंने काफी रिसर्च की। कई लोकेशन को लेकर पड़ताल की। मार्केटिंग सेक्टर से जुड़े अपने एक दोस्त की मदद ली। इसके साथ साथ तुकटुकी ने चाय को लेकर रिसर्च करना शुरू किया। किस तरह की चाय होगी, क्या फ्लेवर होगा? कहां से रॉ मटेरियल मिलेगा? लोकेशन क्या होगा।

बता दें कि तुकटुकी का यह स्टार्टअप अब स्थापित हो चुका है। लोगों को लड़की का यूनीक कॉन्सेप्ट काफी पसंद आ रहा है। बात करें इस चाय की दुकान से होने वाली आमदनी की तो तुकटुकी बताती हैं कि वह तकरीबन अपनी दुकान से रोज ₹3000 तक का मुनाफा कमा रही है। इसके साथ-साथ उनके टी स्टॉल पर 9 अलग-अलग फ्लेवर की चाय शौकीनों के लिए उपलब्ध है। इनमें अदरक, इलायची, केसर जैसे फ्लेवर हैं। जिसकी कीमत 5 रुपए से लेकर 35 रुपए तक है। कीमत कप की साइज और फ्लेवर के अनुसार तय की जाती है।