बिहार के पांच शहरों में मिलेगी ट्रैफिक जाम से छुटकारा जानिए क्या है प्लान

0
669
Source Techmix Patna

बिहार में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नया ट्रैफिक का मेगा प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके तहत पटना सर्किल में आने वाले 5 बड़े शहरों के मुख्य चौराहे और प्रमुख सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने यह व्यवस्था ट्रैफिक में लगने वाले जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए लिया है। इसके साथ साथ बिहार में इन दिनों बढ़ते वाहनों के दबाव के कारण ट्रैफिक नियमों की अनदेखी की जा रही है जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार, पटना सर्किल के जिन 5 शहरों के लिए ट्रैफिक प्ला न तैयार किया गया है उनमें प्रदेश की राजधानी पटना, आरा, बक्सार, बिहारशरीफ और सासाराम शामिल हैं। इसका उद्देश्यी इन पांचों शहरों को जाम की समस्याच से निजात दिलाना है। वही प्रमंडलीय आयुक्तय संजय कुमार ने पटना सर्किल में आने वाले 5 बड़े शहरों के कलेक्टंर और पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक में ट्रैफिक व्यहवस्था को सुचारू बनाए रखने को लेकर अहम निर्देश दिए। प्रमंडलीय आयुक्तत ने रेलवे गुमटी पर जरूरत के अनुसार फ्लाइओवर निर्माण की योजना तैयार करने को भी कहा है, वही सड़क के बीचोंबीच स्थित बिजली के खंभों को हटाने को लेकर भी योजना बनाने को कहा गया है।

बता दे की जाम की समस्या पर कंट्रोल रूम एक्टिव होकर विशेष नजर रखेगा। जाम की खबर मिलते ही मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। हर जिले के कंट्रोल रूम प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वह शहर की जाम पर नजर रखें तथा उसे हटाने के लिए त्वरित कार्रवाई की जाएगी।