खुशखबरी राजधानी पटना में इसरो खोलेगा अपना केंद्र जाने कहां खुलेगा यह केंद्र

0
383

इसरो अब तक बड़े-बड़े मिशन को अंजाम दे चुका है, और इसके केंद्र देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थापित है। इसी बीच अब राजधानी पटना में भी इसरो के केंद्र खोले जाएंगे खबरों के अनुसार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था बेंगलुरु के साइंटिफिक ब्रांच राजधानी पटना में खोले जाएंगे इसको लेकर इसरो की टीम 24 नवंबर को राजधानी पटना आएगी इसका मतलब साफ है कि अब बिहार की राजधानी पटना में भी इसरो का एक केंद्र खुलेगा जिससे बिहार के बच्चे अब सेटेलाइट भी बना सकेंगे।

खबरों की माने तो इसरो के द्वारा जो केंद्र खोले जाएगी वह राजधानी पटना के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना यानी कि एनआईटी में इस केंद्र को स्थापित किया जाएगा। बेंगलूर की साइंटिफिक ब्रांच इसको लेकर 24 नवंबर को पटना आएगी और इसरो और एनआईटी पटना के बीच क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र साइंटिफिक सेंटर की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दूं कि इस केंद्र के स्थापित होने के बाद एमटेक के छात्रों को अंतरिक्ष से संबंधित शोध के लिए बढ़ावा भी मिलेगा।

प्रो. जैन ने बताया कि कम्युनिकेशन एवं स्पेस (अंतरिक्ष) को लेकर होने वाले शोध पर हर वर्ष दो करोड़ इसरो की ओर से दिए जाएंगे। इस साइंटिफिक सेंटर से रिसर्च ग्रांट के लिए बिहार, झारखंड, उड़ीसा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के बीटेक, एमटेक एवं सीएसआइआर नेट, जेआरएफ शोध छात्र अपने मूल संस्थान के अपने प्रोजेक्ट की अनुशंसा कराएंगे। इसके बाद एनआइटी व इसरो की टीम इस प्रोजेक्ट की महत्ता एवं भविष्य की संभावनाओं को लेकर जांच करेंगे। व्यवहार्यता पाए जाने पर इसके बाद उसे ग्रांट दिया जाएगा। शोध के बाद उसकी रिपोर्ट के प्रकाशन से लेकर पेटेंट तक की व्यवस्था यह केंद्र कराएगा।