बिहार के स्टेट हाईवे नेशनल हाईवे में होंगे तब्दील, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मांगी सड़कों की सूची

0
292
Demo Pic

बिहार के स्टेट हाईवे को जल्द ही नेशनल हाईवे में तब्दील किया जाएगा। बता दें कि इस संबंध में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने बिहार सरकार के परिवहन मंत्रालय से वैसे सड़कों की सूची मांगी है जिन्हें नेशनल हाईवे में अपग्रेड किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार बिहार के लगभग 6 ऐसे राजमार्ग हैं जिन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग में बदला जा सकता है। वहीं केंद्र सरकार से इस प्रोजेक्ट के लिए अनुमति मिल चुकी है। वैसे मैं जल्द ही बिहार को नए नेशनल हाईवे की सौगात मिलने जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार गति शक्ति योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में देश के स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में अपग्रेड करने की योजना बना रही है। इस कड़ी में केंद्र सरकार ऐसे स्टेट हाईवे की सूची तैयार कर रही है जिसे सैद्धांतिक रूप में केंद्र से नेशनल हाईवे में अपडेट करने की अनुमति मिल चुकी है। जानकारी के अनुसार, इस श्रेणी के तहत लगभग 400 किमी सड़कों का निर्माण संभव है।

बता दें कि लगभग छह वर्ष पहले 50 से अधिक स्टेट हाइवे को एनएच में अपग्रेड किए जाने को सैद्धांतिक सहमति मिली थी। दो चरणों में स्टेट हाइवे को एनएच में शामिल किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली थी। इनमें कई ऐसे स्टेट हाइवे भी शामिल थे जो कई एनएच से बेहतर तरीके से मेंटेन थे।