बिहार के सुप्रसिद्ध ठेकुआ ने दिल्ली में मचाई धूम, अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में स्टॉल पर दिख रहा है ठेकुआ

0
174
Pic By Tanhir Paakshala

बिहार हमेशा से ही अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए पूरे देश में जाना जाता है। अभी हाल ही में बिहार में छठ महापर्व का त्यौहार संपन्न हुआ है। इस छठ महापर्व के त्यौहार में एक प्रसिद्ध बिहारी व्यंजन ठेकुआ का अलग महत्व होता है। वहीं अब बिहार का ठेकुआ देश की राजधानी दिल्ली में धूम मचाता दिखाई दे रहा है। बता दें कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार के ठेकुआ की धूम देखी जा रही है। व्यापार मेले के लगभग हर स्टॉल में ठेकुआ उपलब्ध है। इसके साथ-साथ लोगों का ठेकुआ को खरीदने के लिए भारी भीड़ जुट रही है।

बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर तक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बिहार के व्यंजनों और बिहार के फलों की धूम देखी जा रही है। लोग मुजफ्फरपुर के लीची, लाख की चूड़ी और भागलपुर की साड़ी को खरीदने के लिए काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। इसी कड़ी में बिहार सरकार के उद्योग निदेशक रूपेश कुमार श्रीवास्तव ने व्यापार मेले में लगे बिहार मंडप का निरीक्षण करते हुए बताया कि बिहार से आए कलाकार यहां दिल्ली के प्रगति मैदान के व्यापार मेले में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस मौके पर उनके साथ उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा, बिहार पवेलियन निदेशक विशेश्वर प्रसाद, मेला प्रभारी धर्मेंद्र कुमार सिंह व सह मेला प्रभारी विकास कुमार भी उपस्थित थे। बता दे की 40वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में इस वर्ष बिहार को पार्टनर राज्य का दर्जा दिया गया है। वही 22 नवम्बर को बिहार दिवस समारोह भी मनाया जाएगा। कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन समेत बिहार सरकार के आला अधिकारी भी शामिल होंगे।