बिहार में भारत का पहला प्लास्टिक से पेट्रोल डीजल बनाने का प्लांट हुआ शुरू, जानिए कितने रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल 

0
415

पूरे देश में पेट्रोल के कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी है हालांकि पिछले दिनों पेट्रोल के दामों में थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज की गई है लेकिन अभी पेट्रोल अपने उच्चतम दाम पर है इसी बीच अब बिहार में देश का पहला प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने की प्लांट शुरू की गई जिसमें कचरा प्लास्टिक से डीजल पेट्रोल का उत्पादन होगा।

इस तरह बनता है पेट्रोल डीजल
खबरों की माने तो सबसे पहले प्लास्टिक कचरे को ब्यूटेन में परिवर्तित किया जाता है। प्रोसेस के बाद ब्यूटेन को आइसोऑक्टेन में बदला जाएगा इसके बाद अलग-अलग प्रेशर और तापमान से या पेट्रोल डीजल के रूप में परिवर्तित हो जाता है आपको यह भी बता दो कि इसका सबसे पहले सफल ट्रायल देहरादून में किया गया था जहां पर इन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम के तरफ से इसका सफल प्रयास किया गया।

जानिए कितने रुपए लीटर बिकेगा यह पेट्रोल खबरों की माने तो इससे निकलने वाली पेट्रोल की लागत करीब करीब 62 रुपए आने का अनुमान है। और इसे करीब 65 से ₹70 प्रति लीटर बेचे  जाएंगे और अभी इसका भी बिक्री स्थानीय किसान और नगर निगम के लिए किए जाएंगे खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि यह प्लांट बिहार के मुजफ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड के खरौना डी गांव में इस प्लांट को लगाया गया है प्लांट का उद्घाटन खुद मंत्री रामसूरत राय ने किया खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि इसके संचालक आशुतोष मंगल है।