बिहार में ड्राइविंग टेस्ट के नियमो में हुआ बदलाव, अब लोगों लाइसेंस बनवाने में मिलेगी बड़ी राहत, जानिए

0
263

बिहार में वैसे लोग जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की इच्छा रखते हैं, उन सभी के लिए परिवहन विभाग की ओर से एक अच्छी खबर सामने आई है। बता दें कि परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दिए जाने वाले ड्राइविंग टेस्ट के कुछ नियमों में बदलाव किया है। जिसके बाद अब लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाना आसान हो जाएगा। बता दें कि पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नियमों को काफी सख्त रखा गया था।

 

जानिए क्या है नए नियम ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को जमीन पर दो बार 8 बनाना होता था जिसमें अगर वह पांव रख देते थे तो उन्हें बाहर कर दिया जाता था लेकिन अब नए नियमों के अंतर्गत वह परीक्षा के दौरान दो बार जमीन पर पांव रख सकते हैं। इस नए नियम के बाद लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में बड़ी सुविधा होगी। बता दे कि परिवहन मुख्यालय की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। यह नियम सोमवार से लागू हो गया है। जिसके बाद टेस्ट के सभी नियम इस आदेश के तहत संशोधन हो गए हैं। बता दे कि पहले टेस्ट पास करने वालों की संख्या बिहार में 45 से 50 फीसद ही होती थी। जिसके कारण लोग गलत लाइसेंस बना लेते थे। वही अब नए आदेश के बाद 80 फीसद तक आवेदकों के पास होने की उम्मीद है।

पटना के जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश ने बताया कि परिवहन मुख्यालय ने टेस्टिंग ट्रैक पर टेस्ट देने वालों को थोड़ी राहत देने का निर्णय लिया गया है। बता दे कि पटना में ड्राइविंग टेस्टल के लिए कंप्यूेटराइज्डय टेस्टिंग ट्रैक तैयार कर लिया गया है। जिसके बाद बिहार के बाकी जिलों में भी जल्दक ही ऐसे ट्रैक बनवाने की योजना है।